अमेरिकी राजनीति में फिर भूचालः ट्रंप का रिजल्‍ट बदलने के लिए दबाव डालने का ऑडियो वायरल

punjabkesari.in Monday, Jan 04, 2021 - 10:36 AM (IST)

न्यूयार्कः वोटों को लेकर राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का एक आडियो वायरल होने के बाद अमेरिकी राजनीति में एक बार फिर से भूचाल आ गया है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति  ट्रंप ने चुनाव में वोटों की गिनती के दौरान हार की ओर बढ़ता देखकर जॉर्जिया के शीर्ष चुनाव अधिकारी को फोन करके चुनाव परिणाम 'बदलने' के फोन करके दबाव डाला था। ट्रंप ने चुनाव अधिकारी से कहा कि वह इस दक्षिणी राज्‍य में उनकी हार को जीत में बदलने के लिए पर्याप्‍त वोटों की 'तलाश' करें। अमेरिकी मीडिया में इस फोन कॉल का ऑडियो वायरल होने के बाद  इसकी तुलना वॉटरगेट कांड से हो रही है।

 

दरअसल, अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप चुनाव में हार के बाद से लगातार यह दावा कर रहे हैं कि जो बाइडन के हाथों उनकी हार बड़े पैमाने पर वोटों की गड़बड़ी की वजह से हुई है। ट्रंप के इस दावे को राज्‍यों और संघीय चुनाव अधिकारी तथा कई अदालतों ने खारिज कर दिया है। ट्रंप ने जॉर्जिया के सेक्रटरी ऑफ स्‍टेट और रिपब्लिकन नेता ब्राड रफेनस्‍पेर्गर को यह फोन कॉल ऐसे समय पर किया था जब अमेरिकी कांग्रेस में उनके कुछ सहयोग‍ियों ने बाइडेन के जीत का औपचारिक प्रमाण पत्र देने का विरोध करने का फैसला किया था।

PunjabKesari

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में जो बाइडन को 306 और ट्रंप को 232 वोट मिले थे। यही नहीं बाइडन को ट्रंप के मुकाबले 70 लाख ज्‍यादा पॉप्‍युलर वोट मिले । अमेरिकी मीडिया में आए ऑडियो में ट्रंप बार-बार ब्राड रफेनस्‍पेर्गर पर इस बात के लिए दबाव डाल रहे हैं कि वह बाइडेन की बजाय उन्‍हें व‍िजेता घोषित करें। ट्रंप ने कहा, 'मैं बस यही चाहता हूं कि आप इसे करो। मैं केवल 11,780 वोटों की तलाश करना चाहता हूं, यह जो हमारे पास है, उससे ज्‍यादा है।'

PunjabKesari

ट्रंप ने कहा, 'आप जानते हो कि यह कहने में कोई गलत नहीं है कि आपने वोटों की फिर से गणना की है।' जॉर्जिया में तीन बार बैलट की गिनती की गई थी जिसके परिणाम स्‍वरूप बाइडेन के जीत के दो बार परिणाम आए। अंतिम परिणाम में जो बाइडेन 11,779 से ज्‍यादा वोटों से जीत गए थे। जार्जिया में कुल करीब 50 लाख वोट पड़े थे। रिपब्लिकन नेता ब्राड रफेनस्‍पेर्गर ने ट्रंप के दावे को खारिज कर दिया था और उन्‍हें कहा था कि आप सोशल मीडिया पर वायरल फर्जी बातों पर भरोसा कर रहे हैं।

 PunjabKesari
उधर  ट्रंप और ब्राड रफेनस्‍पेर्गर के ऑफिस ने इस टेप पर कोई भी टिप्‍पणी करने से इंकार कर दिया है। बाइडेन कैंप ने ट्रंप के फोन कॉल को अमेरिकी लोक‍तंत्र पर प्रहार बताया है।   ट्रंप के इस फोन कॉल को आपराधिक कार्रवाई बताया जा रहा है। अमेरिका के वॉटर कांड का खुलासा करने वालों में शामिल पत्रकार कार्ल बेरन्‍स्‍टेन ने इसे अमेरिकी राजनीति में तूफान लाने वाले वॉटरगेट कांड से भी खराब बताया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News