Report: राष्ट्रपति पद छोड़ने से पहले चीन को बड़े झटके दे सकते हैं ट्रंप !

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 12:52 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका में जो बाइडेन नए राष्ट्रपति चुने गए हैं लेकिन डोनाल्ड ट्रंप इस सच को आसानी स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि ट्रंप इतनी आसानी से अपना कार्यकाल नहीं छोड़ेंगे। विशेषज्ञों और पूर्व अधिकारियों का कहना है कि उन्हें डर है कि ट्रंप कुछ ऐसी चीजें कर सकते हैं जिससे बाइडेन को अपने शुरुआती महीनों में परेशानी हो। दक्षिण चीन मॉर्निंग पोस्ट में मार्क मैग्नियर के अनुसार कोरोना महामारी और अमेरिका की आर्थिक स्थितियों के लिए बीजिंग को दोषी मानने वाले ट्रंप अपना पद छोड़ने से पहले चीन को बड़ा झटका दे सकते हैं ।

 

चीन मून स्ट्रैटेजीज के प्रमुख और पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के अधिकारी, जेफ मून ने कहा, "ट्रंप ने चीन को कोविड -19 के लिए दंडित करने का वादा किया है, इसलिए सवाल यह है कि इसका क्या मतलब है।" मांगिएर लिखते हैं कि ट्रंप पहले से ही कमजोर अमेरिका-चीन संबंधों को खराब करने और वैश्विक पर्यावरण और स्वास्थ्य मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग को बेहतर बनाने के लिए बाइडेन प्रशासन के कदम को कमजोर कर सकते हैं और इसमें संभवतः ताइवान को भी शामिल कर सकते है।

 

इसके अलावा शिनजियांग में उइगरों की सामूहिक नजरबंदी के लिए चीन को नरसंहार का दोषी करार देने वाले ट्रंप कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों के लिए वीजा को अवरुद्ध करने का प्रयास कर सकते हैं या बीजिंग के 2022 के शीतकालीन ओलंपिक को छोड़ने के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। ट्रंप के दूसरे विकल्पों में टिकटॉक और वीचैट के बाद चीन के दूसरे ऐप पर प्रतिबंध लगाना, हुआवेई टेक्नोलॉजीज पर रोक लगाना शामिल हो सकता है।

 

कॉर्नेल विश्वविद्यालय की कानून और सरकारी प्रोफेसर, सारा क्रेप्स कहती हैं "चीन की शक्ति पिछले चार वर्षों में काफी बढ़ गई है इसलिए मैं उम्मीद करुंगी कि बाइडेन की नीतियों में ट्रंप प्रशासन के जैसी कुछ समानताएं होगी। प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार 2017 से 2020 तक जब से ट्रंप ने पद संभाला 73 प्रतिशत अमेरिकियों ने चीन के बारे में नकारात्मक दृष्टिकोण रखा है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News