महाभियोग की सुनवाई अहम चरण में पहुंची, ट्रंप के खिलाफ हो सकते हैं आरोप तय

12/9/2019 1:23:41 PM

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही सोमवार को संसद की न्यायिक समिति की सुनवाई के मद्देनजर नएचरण में प्रवेश कर गई जिसमें रिपब्लिकन नेता के खिलाफ आरोप तय किए जाने की संभावना है। डेमोक्रेट्स ने ट्रंप पर 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में उनके संभावित प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के खिलाफ जांच कराने के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाकर अपने पद का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है।

 

ट्रंप ने इस जांच को ‘‘कपटी'' बताकर इसकी आलोचना की है लेकिन डेमोक्रेट्स का मानना है कि उनके पास इस बात के पुख्ता सबूत है कि ट्रंप ने देश के ऊपर अपने निजी राजनीतिक हितों को तरजीह दी। न्यायिक समिति के अध्यक्ष जेरी नैडलर ने रविवार को सीएनएन से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि हमारे पास जो मामला है उसे अगर जूरी के समक्ष पेश किया जाए तो तीन मिनट में दोषी ठहरा दिया जाएगा।''

 

ट्रंप के लंबे समय से शत्रु रहे कांग्रेस सदस्य ने इस सप्ताह के अंत तक प्रतिनिधि सभा में महाभियोग पर मतदान कराए जाने की संभावना से इनकार नहीं किया। नादलर खुफिया तथा न्यायिक समितियों के डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन दोनों वकीलों के सबूतों पर सोमवार को स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजे सुनवाई करेंगे।  


Tanuja

Related News