ट्रंप पिछड़े, बाइडन की वोटों पर पकड़ मजबूत, वाल स्ट्रीट के विश्लेषकों का दावा

punjabkesari.in Sunday, Jul 05, 2020 - 10:54 AM (IST)

वाशिंगटनः बाल स्ट्रीट के विश्लेषकों ने दावा किया है कि अमेरिका में नवंबर में होने वाली राष्ट्रपति चुनाव के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व उप राष्ट्रपति जो बाइडन से लगातार पिछड़ते जा रहे हैं। बाइडन की वोटरों पर पकड़ लगातार मज़बूत होती जा रही है, जिसके साथ उनका संभावित बाजार प्रभाव भी बढ़ता जा रहा है। 

कोरोना वायरस की स्थिति को न संभाल पाने पर हुई आलोचना और 'ब्लैक लाइव्स मैटर' के विरोध प्रदर्शनों पर ट्रंप की प्रतिक्रिया के बाद पिछले महीने बाइडन के लिए लोगों का समर्थन काफी अधिक हो गया है। रियल क्लियर पॉलिटिक्स की तरफ से निश्चित हुई औसत मुताबिक शुक्रवार को सट्टेबाजी बाजारों ने डेलावेयर की मतदान के लिए पूर्व सेनेटर को 59 प्रतिशत से ज्यादा पर रखा, जो हफ्ते में पहले रिकार्ड किए गए मिस्टर ट्रंप के 23 प्रतिशत अंक के नजदीक थे। 

यही वजह है कि निवेश भविष्यवाणियों को एक तरफ करके स्ट्टा लगा रहे हैं। इस हफ्ते जारी 140 फंड मैनेजरों के सीटी ग्रुप पोल में पाया गया कि दिसंबर में जब 70 प्रतिशत निवेशकों ने एक बैंक सर्वेक्षण में ट्रंप की जीत की भविष्यवाणी की थी तो उसी दौरान 62 प्रतिशत का मानना था कि मिस्टर बाइडन उलटफेर करेंगे। कुछ विश्लेषकों का मानना है कि बाइडन की डेमोक्रेटिक पार्टी कांग्रेस के दोनों सदनों में बहुमत हासिल कर सकती है।

जानकारों का कहना है कि राष्ट्रपति मतदान में अभी कई महीनों का समय बचा हुआ है। यदि इस दौरान अर्थव्यवस्था की हालत में सुधार आता है और कोरोना का प्रभाव थोड़ा कमज़ोर पड़ता है तो ट्रंप की स्थिति में सुधार हो सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News