ट्रंप की ऐतिहासिक सफलताः UAE के बाद अब बहरीन-इसराईल के बीच करवाया शांति समझौता

punjabkesari.in Saturday, Sep 12, 2020 - 01:25 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पश्चिम एशिया में शांति के प्रयासों उस समय और बल मिला जब संयुक्‍त अरब अमीरात के बाद बहरीन ने भी इसराईल को मान्‍यता देने और संबंधों को सामान्‍य बनाने पर अपनी सहमति दे दी ।ट्रंप ने बहरीन के साथ एक शांति समझौता किया है और घोषणा की है कि इससे इसराईल के राजनयिक संबंध सामान्य होने में मदद मिल सकेगी। ट्रंप ने यह घोषणा इसराईल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और बहरीन के किंग हमद बिन इसा अल खलीफा के बीच फोन पर हुई बात के बाद की।

PunjabKesari

इसके करीब एक महीने पहले ट्रंप ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और इसराईल के बीच मध्यस्थता की थी। अगले हफ्ते व्हाइट हाउस में यूएई और इसराईल के नेताओं के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर होने हैं। बहरीन-इसराईल डील के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने ट्वीट किया, 'आज एक और ऐतिहासिक सफलता।' दोनों देशों के बीच इस डील का ऐलान अमेरिका पर 11 सितंबर को हुए आतंकी हमले के 19 साल पूरे होने के दिन किया गया। ट्रंप एक सप्‍ताह बाद ही वाइट हाउस में यूएई और इसराईल के बीच डील को लेकर एक समारोह का आयोजन करने जा रहे हैं।

PunjabKesari

बहरीन के विदेश मंत्री भी इस ऐतिहासिक समारोह में मौजूद रहेंगे। ट्रंप ने बताया कि शांति और सहयोग की भावना से प्रेरित होकर नेतन्याहू और अल खलीफा इस पर सहमत हुए हैं कि बहरीन-इजराइल के साथ अपने राजनयिक संबंधों को पूरी तरह सामान्य करेगा। दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होंगे, सीधी उड़ानें शुरू होंगी तथा स्वास्थ्य, व्यवसाय, प्रौद्योगिकी, शिक्षा, सुरक्षा और कृषि समेत व्यापक क्षेत्रों में सहयोग के लिए पहल की जाएगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News