सऊदी अरब में कोविड के नये स्ट्रेन के कारण यात्रा पर लगी पाबंदी हटी

punjabkesari.in Sunday, Jan 03, 2021 - 08:56 PM (IST)

मॉस्कोः सऊदी अरब ने रविवार को कोविड-19 के नए स्ट्रेन के कारण देश में प्रवेश पर लगे प्रतिबंध रविवार को हटा दिए। एसपीए समाचार एजेंसी ने गृह मंत्रालय के हवाले से बताया कि सऊदी अरब ने कई देशों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन मिलने के मद्देनजर 21 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों तथा समुद्री और जमीनी रास्तों को बंद करने की घोषणा की थी। बाद में प्रतिबंध की यह मियाद बढ़ा दी गई थी। देश में स्थानीय समयानुसार पूर्वाह्न करीब 11 बजे से अंतरराष्ट्रीय विमानों का परिचालन फिर से शुरू कर दिया गया। 
PunjabKesari
एजेंसी ने कहा कि ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और उन सभी देशों से आने वाले लोगों को सऊदी अरब में प्रवेश करने से पहले कम से कम 14 दिन का समय अपने-अपने देशों से बाहर गुजारना होगा, जहां कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाया गया है। ऐसे यात्रियों को कोरोना वायरस के लिए पोलीमरेज चेन रिएक्शन (पीसीआर) टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी। दूसरे देशों के यात्रियों को तीन से सात दिन आइसोलेशन में रहना होगा और पीसीआर जांच का परिणाम भी दिखाना होगा। 

गौरतलब है कि दक्षिण पूर्व ब्रिटेन में दिसंबर के मध्य में सार्स-सीओवी-2 का नया स्ट्रेन मिला था जो मौजूदा वायरस से 70 प्रतिशत तक अधिक संक्रामक हो सकता है। कई देशों द्वारा ब्रिटेन के साथ हवाई सेवा निलंबित करने के बावजूद, नये स्ट्रेन के पूरे यूरोप और अन्य स्थानों पर भी फैलने की आशंका है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News