पाकिस्तान में TTP का आंतक बढ़ा, पुलिस वाहन पर बम से किया हमला

punjabkesari.in Wednesday, Feb 09, 2022 - 02:33 PM (IST)

खैबर पख्तूनख्वा: तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में जिला टैंक के कोट आजम क्षेत्र में एक पुलिस वाहन पर बमबारी का समाचार  है। दक्षिण एशिया मीडिया अनुसंधान संस्थान (SAMRI) ने मंगलवार को अपने ट्विटर हैंडल पर कहा: "तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) केपी प्रांत में जिला टैंक के कोट आजम क्षेत्र में एक पुलिस वाहन पर बम हमले की जिम्मेदारी ली है। वाहन  कथित तौर पर नष्ट कर दिया गया और पुलिसकर्मी मारे गए या घायल हो गए।" बता दें कि TTP 2007 में इसकी स्थापना के बाद से  पाकिस्तान में घातक हिंसा के लिए जिम्मेदार है और सुरक्षा बलों व नागरिकों दोनों पर हमला कर रहा ।

 

पाकिस्तान में हाल के दिनों में हमलों में वृद्धि देखी जा रही है और ये देश के किसी एक क्षेत्र या प्रांत तक सीमित नहीं हैं। पिछले पंद्रह दिनों में, लाहौर, इस्लामाबाद, बलूचिस्तान के पंजगुर और नौशकी इलाकों में ऐसे हमले हुए हैं जिनमें कई लोगों की जान गई है। इमरान खान सरकार लंबे समय से तालिबान से तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई करने या उन्हें अफगान धरती से बाहर काम करने के लिए जगह देने से इनकार करने का आग्रह कर रही थी। यहां तक ​​कि इस्लामाबाद भी अफगान तालिबान के जरिए TTP से बातचीत कर रहा था। हालांकि, इस्लामाबाद ने कहा कि हाल के दिनों में TTP की कठोर मांगों के कारण   वार्ता टूट गई।

 

वार्ता टूटने के बाद TTP ने पाकिस्तान के खिलाफ अपनी हिंसक गतिविधियों को फिर से शुरू कर दिया था। पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री शेख राशिद अहमद ने पिछले हफ्ते कहा था कि प्रतिबंधित TTP के साथ बातचीत अफगानिस्तान तालिबान की मदद के बावजूद आगे नहीं बढ़ सकी। गृह मामलों की सीनेट समिति को जानकारी देते हुए, राशिद ने कहा कि सत्तारूढ़ इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार ने प्रतिबंधित संगठन द्वारा रखी गई शर्तों के कारण TTP के साथ बातचीत के विचार को त्याग दिया था। राशिद ने कहा कि अफगान तालिबान ने शुरू में TTP के साथ बातचीत की और उन्हें पाकिस्तान के साथ मुद्दों को सुलझाने के लिए मनाने की कोशिश की, लेकिन बातचीत आगे नहीं बढ़ सकी क्योंकि ऐसी चीजें थीं जिन्हें स्वीकार नहीं किया जा सकता था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News