रिपोर्ट में खुलासा- पूर्व चीनी अधिकारी ने किया TikTok की सामग्री को नियंत्रित

punjabkesari.in Tuesday, Oct 06, 2020 - 02:19 PM (IST)

बीजिंग: कुछ दिन पहले जारी फाइनैंशियल रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चीनी सरकार का एक पूर्व अधिकारी निर्धारित करता है कि टिकटॉक पर क्या सामग्री डाली जा सकती है और वह सामग्री को नियंत्रित भी करता है, पर इन आरोपों को एप के मालिक बाइटडांस ने नकार दिया। वहीं रिपोर्ट बताती है कि पेइङ्क्षचग के अधिकारियों और कंपनी के बीच संबंध वास्तव में पिछले कई वर्षों से हैं।

PunjabKesari

रिपोर्ट में कहा गया है कि तेहरान में चीनी दूतावास में एक पूर्व कर्मचारी काई जैंग, इस वर्ष की शुरूआत तक बाइटडांस की पेइचिंग-आधारित टीम की सामग्री नीति के प्रभारी पद पर था। काई की केंद्रीय भूमिका थी और वह चीनी राजनयिक तंत्र में उनकी पिछली नौकरी के अनुसार मंच पर सामग्री स्वीकार करता था। बाइटडांस मुख्य भूमि चीन में समान एप-डॉयेन संचालित करता है और दुनिया में अन्य जगहों पर टिकटॉक ने चीनी सैंसरशिप नियमों के अनुसार काम करने के आरोपों से बचने का प्रयास किया।

PunjabKesari

 रिपोर्ट के अनुसार, काई 2018 में बाइटडांस के साथ कंपनी में शामिल हो गए थे क्योंकि डॉयेन ने चीन में खुद का दबाव बना लिया था ताकि देश में लगाए गए ऑनलाइन नियंत्रण और सैंसरशिप का बारीकी से पालन न किया जा सके। वहीं पिछले दिनों अमरीकी अधिकारियों के उन आरोपों से विवाद उपजा कि टिकटॉक का चीनी सरकार के साथ संबंध है, इस प्रकार अमरीकी नागरिकों के डाटा तक उसकी पहुंच राष्ट्रीय सुरक्षा का विषय है। हालांकि, आरोपों के बाद राष्ट्रपति ट्रम्प ने इसे अमरीकी नियंत्रण में रखने या प्रतिबंधित करने का ऐलान किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News