US एक्सपर्ट की चेतावनी- ''इस बार मौत की सर्दियां देखने वाले हैं Covid वैक्सीन न लेने वाले लोग''

punjabkesari.in Saturday, Dec 18, 2021 - 10:36 AM (IST)

वॉशिंगटनः  कोरोना वायरस का नया ओमिक्रॉन वैरिएंट अमेरिका में फिर एक बार बड़ी मुसीबत खड़ी कर  सकता है । ये चेतावनी अमेरिका के  शीर्ष यूएस संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फौसी ने शुक्रवार को देते हुए कहा कि ओमीक्रोन कई अतिरिक्त समस्याएं पैदा कर मौतों का कारण बन सकता है। फौसी ने कहा कि जब बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं तो अस्पताल में भर्ती होने की कुल संख्या जाहिर तौर पर अधिक होने वाली है।

PunjabKesari

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि हालांकि वैक्सीन लेने वाले भी कोरोना की चपेट में आए हैं लेकिन उनके लक्षण हल्के रहे हैं। व्हाइट हाउस (WH) के कोविड रिस्पॉन्स टीम के प्रमुख जेफ जायंट्स ने कहा है कि " जिन लोगों ने अबतक वैक्सीन नहीं ली है, वे अपने लिए और अस्पतालों में अपने परिवारों के लिए गंभीर बीमारी और मौत की सर्दी देखने वाले हैं।  यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के डायरेक्टर डॉ रोशेल वेलंसिकी ने कहा कि  इस बार सर्दी उन लोगों के लिए गंभीर बीमारियां लेकर आ सकती हैं जिन्होंने अबतक वैक्सीन नहीं ली है। ये खतरा इतना बड़ा है कि मौतें भी हो सकती है।

PunjabKesari

पिछले सप्ताह अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या में 8 फीसदी का इजाफा हुआ है।   एजेंसी के अनुसार, COVID-19 मामलों के बीच अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में पिछले महीने में 45% की वृद्धि हुई है। वहीं मामले 40% बढ़कर 123,000 नए केस सामने आ चुके हैं। 

PunjabKesari

मुख्य वैक्सीन निर्माताओं ने शुक्रवार को ऐलान किया कि महामारी 2024 तक चलेगी। 2 से 4 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए वैक्सीन में देरी हो सकती है। हालांकि अमेरिका में अभी तक डेल्टा वैरिएंट ही लोगों को ज्यादा चपेट में ले रहा है लेकिन अधिकारियों को अंदेशा है कि ओमीक्रोन के मामले डेल्टा वैरिएंट से बढ़ जाएंगे ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News