तिब्बती प्रतिनिधिमंडल ने क्वीन एलिजाबेथ के राजगद्दी पर 70 साल पूरे होने पर भेजा खास उपहार

punjabkesari.in Saturday, Jun 04, 2022 - 04:05 PM (IST)

लंदन: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के  ब्रिटेन की सत्ता पर 70 साल पूरे होने पूरे देश में जश्न मनाए जा रहे हैं।  इस अवसर पर तिब्बत फाउंडेशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने उन्हें रेत के कणों से बना एक विशेष उपहार पवित्र रेत मंडला भेंट किया।  तिब्बतियों की ओर से प्रतीकात्मक उपहार  महारानी की ओर से प्रिंस चार्ल्स के आवास परर प्रिंस ऑफ वेल्स ने  प्राप्त किया।

 

तिब्बती प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व दलाई लामा के पूर्व निजी सचिव लामा डोबूम टुल्कु ने किया।  उनके साथ स्विट्जरलैंड और भारत के कई बौद्ध भिक्षु,  तिब्बत फाउंडेशन के  फुंत्सोग वांग्याल (संस्थापक और अध्यक्ष) उनके सहयोगी सुसान बरोज़ (ट्रस्टी), कर्मा हार्डी (प्रबंधक) और त्सेरिंग पासांग (कला और संस्कृति कार्यक्रम प्रबंधक) और डेविड हैलोज़ भी तिब्बती प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे। 

 

तिब्बत फाउंडेशन ने महारानी के स्वर्ण जयंती समारोह को चिह्नित करने के लिए दो सप्ताह तक चलने वाले तिब्बती सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया। तिब्बत के 14वें दलाई लामा ने तिब्बत फाउंडेशन के माध्यम से महारानी को एक विशेष संदेश भेजा, जिसे शुक्रवार को प्रिंस ऑफ वेल्स को दिया गया ।

 

संदेश  में लिखा "ब्रिटेन और तिब्बत के बीच लंबे समय से मौजूद ऐतिहासिक संबंधों के कारण, तिब्बती लोगों ने हमेशा ब्रिटेन को एक ऐसे देश के रूप में माना है जिसके साथ उनका घनिष्ठ संबंध है। मैं खुद ब्रिटिश शाही परिवार  की बहुत प्रशंसा करता था क्योंकि मैं  तिब्बत में युवा लड़का था। मुझे उनके बारे में पढ़ना और परिवार के विभिन्न सदस्यों की न्यूज़रील देखना याद है, जो युद्धग्रस्त लंदन में लोगों से मिलने और उन्हें दिलासा देते थे " ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News