चीन में लोकतंत्र समर्थक आंदोलन में हिस्सा लेने वाले कानूनी विद्वान की अमेरिका में हत्या

punjabkesari.in Tuesday, Mar 15, 2022 - 12:53 PM (IST)

 

न्यूयॉर्क: चीन में 1989 के थ्यानमेन चौक लोकतंत्र समर्थक आंदोलन में भाग लेने के बाद दो साल तक जेल की सजा काटने वाले असंतुष्ट कानूनी विद्वान ली जिनजिन (66) की न्यूयॉर्क में उनकी कानूनी कम्पनी के कार्यालय में सोमवार को हत्या कर दी गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। ली जिनजिन ने अमेरिका से शरण मांगी थी और अनुमति मिलने के बाद वह यहीं बस गए थे। पुलिस ने बताया कि ली जिनजिन की शहर में चाकू घोपकर हत्या कर दी गई।

 

वह काफी समय से शहर में बतौर आव्रजन वकील काम कर रहे थे। थ्यानमेन चौक लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के दौरान चीन के अधिकारियों द्वारा कई लोगों को जेल में बंद करने या मारे जाने संबंधी कई मामले उन्होंने उठाए थे। पुलिस ने बताया कि ली जिनजिन की हत्या के मामले में जियाओनिंग झांग (25) को हिरासत में लिया गया है और उस पर हत्या का आरोप लगाया गया है।

 

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि उसे अदालत में कब पेश किया जाएगा और उसके पास कोई वकील है या नहीं। ली के मित्र ‘चाइना डेमोक्रेसी पार्टी' के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चुआंग चुआंग चेन और वकील वेई झू ने ‘न्यूयॉर्क डेली न्यूज' को बताया कि हो सकता है कि झांग ने उसका मामला लड़ने से मना करने पर ली की हत्या कर दी हो। चेन ने बताया कि झांग अगस्त में लॉस एंजिलिस में एक स्कूल में पढ़ाई करने के लिए एफ-1 छात्र वीजा पर अमेरिका आई थी। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News