अमेेरिकी वायु सेना के तीन कैडेट को टीका लगवाने से इंकार पड़ा भारी

punjabkesari.in Sunday, May 22, 2022 - 11:04 AM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका में वायु सेना के तीन कैडेट को कोरोना टीका लगवाने से इंकार करना भारी पड़ गया। अमेरिकी वायु सेना अकादमी के उन तीन कैडेट को सैन्य अधिकारी के तौर पर शामिल नहीं किया जाएगा जिन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण रोधी टीके की खुराक लेने से मना कर दिया था। हालांकि इन कैडेट को स्नातक की डिग्री प्रदान की जाएगी। अकादमी के प्रवक्ता डीन मिलर ने यह जानकारी दी।

 

उन्होंने कहा कि चौथे एक और कैडेट जिसने करीब एक सप्ताह पहले संक्रमण रोधी टीके की खुराक लेने से इनकार किया था, उसने टीका लगवाने के लिए हामी भर दी है, इसलिए अब वह स्नातक पूरा करके वायु सेना का अधिकारी बनेगा। मिलर ने एक बयान जारी करके कहा कि तीनों कैडेट को डिग्री दी जाएगी ‘‘लेकिन जब तक वे टीके नहीं लगवाते उन्हें अमेरिकी वायु सेना में कमीशन नहीं दिया जाएगा।''

 

गौरतलब है कि अब तक वायु सेना ही एकमात्र सैन्य अकादमी है जहां कैडेट को टीके से इनकार करने पर कमीशन नहीं प्रदान किया जा रहा। गौरतलब है कि रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने पिछले वर्ष सैन्य बलों के जवानों के लिए कोविड-19 का टीका लगवाना अनिवार्य किया था, इनमें सैन्य अकादमी में पढ़ाई करने वाले कैडेट भी शामिल हैं। ऑस्टिन ने कहा था कि सेना की पूरी तैयारी और जवानों के स्वास्थ्य के लिहाज से टीका जरूरी है।

 

एक सप्ताह पहले वायु सेना अकादमी के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल ब्रायन मागुईरे ने कहा था कि चारों कैडेट को संभावित परिणामों के बारे में बता दिया गया है और उनके पास ‘गैजुएशन सेरेमनी' से पहले निर्णय बदलने का वक्त है। इस पर एक कैडेट ने अपना फैसला बदल दिया।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News