इंडोनेशिया के जंगलों में लगी आग पर नियंत्रण के लिए बारिश की प्रार्थना

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2019 - 03:19 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इंडोनेशिया के शहर पेकनबारू में सैकड़ों लोगों ने शुक्रवार को बारिश के लिए सार्वजनिक प्रार्थना की, ताकि जंगलों में लगी भीषण आग की समस्या से मुक्ति पाई जा सके और देश भर में फैले जहरीले धुएं से लोगों को राहत मिले। इंडोनेशिया के सुमात्रा और बोर्नियो द्वीप पर खेती की जमीन साफ करने के लिए अवैध तरीके से लगाई गई आग चारों तरफ फैल गई है।

 

जंगल बचाने के लिए दमकलकर्मी दिन रात जुटे हुए हैं और आग बुझाने के लिए पानी का छिड़काव करने वाले हेलीकॉप्टर लगाए गए हैं। सुमात्रा की प्रांतीय राजधानी पेकनबारू को घने धुएं ने घेर लिया है। यहां तक कि दोपहर में भी आसमान में अंधेरा छाया हुआ है। इस वजह से विद्यालयों को बंद करना पड़ा है। शहर के करीब 1000 लोगों ने शुक्रवार को एक खुली जगह में प्रार्थना की।

 

इनमें से ज्यादातर लोगों ने सफेद मुस्लिम परिधान पहना था। 57 वर्षीय एक सेवानिवृत्त नौकरशाह रहमान ने कहा, “मैं तुरंत बारिश के लिए प्रार्थना कर रहा हूं जिससे धुंध जल्द खत्म हो जाएगी।” उन्होंने कहा, “पिछला महीना बहुत ही खराब रहा है- मैं मास्क पहने बिना सांस नहीं ले पा रहा हूं। मेरे कई पड़ोसी बीमार हो गए हैं।” इंडोनेशिया में जंगल की आग हर साल की समस्या बन गई है, लेकिन इस साल यह समस्या विकराल हो गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News