Russia-Ukraine war: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को मारने की तीन बार हो चुकी है कोशिश! जानें कौन है हत्या के प्रयासों के पीछे

punjabkesari.in Friday, Mar 04, 2022 - 03:36 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: रूसी बलों ने यूक्रेन के एनेर्होदर शहर में हमले तेज कर दिए हैं और इसी क्रम में यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर हुई गोलाबारी के बाद आग लग गई है। संयंत्र में आग लगने के बाद वहां से विकिरण फैलने का खतरा पैदा हो गया है। दोनों देशों के बीच युद्ध का आज 9वां दिन है। जंग के बीच अब यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को लेकर एक चौकाने वाली खबर सामने आई है। टाइम्स ऑफ लंदन की खबर के मुताबिक बीते हफ्ते रूस द्धारा उनके देश पर हमला करने के बाद से अब तक यूक्रेन के राष्ट्रपति को तीन मार मारने की कोशिशें हो चुकी हैं। 

टाइम्स ऑफ लंदन की रिपोर्ट के मुताबिक, जब से यूक्रेन पर रूसी सैनिकों ने हमला बोला है, तब से अब तक यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की पर तीन बार जानलेवा हमला हो चुका है। इंटेलिजेंस इनपुट के आधार पर तीन बार हुए इस जानलेवा हमले में दो अलग-अलग समूहों द्वारा नाकाम कोशिश की गई थी, इस काम के लिए बाकायदा दो समूहों को लगाया गया था। बताया गया है कि हर बार जेलेंस्की की हत्या की कोशिश को रूसी फेडरल सिक्योरिटी ब्यूरो (FSB) की मदद से विफल किया गया। कहा गया है कि FSB के कर्मचारी यूक्रेन संग जंग के खिलाफ हैं। यूक्रेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने एक टीवी चैनल में बताया कि, "मैं कह सकता हूं कि हमें रूस की संघीय सुरक्षा सेवा से जानकारी मिली है, जो इस खूनी युद्ध में भाग नहीं लेना चाहते हैं।"

हत्या के पीछे कौन?
टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेनी राष्ट्रपति की हत्या के प्रयासों के पीछे क्रेमलिन समर्थित वैगनर समूह का हाथ था। यदि वे सफल होते या असफल, रूस हत्या की साजिश में सीधे तौर से शामिल होने से इनकार कर सकता था। एक राजनयिक सूत्र ने बताया कि, "वे एक बहुत ही हाई-प्रोफाइल मिशन के साथ वहां जा रहे थे, कुछ ऐसा जिसे कुछ रूसी स्वीकार नहीं करना चाहेंगे। इसमें देश के राष्ट्रपति का सिर कलम करना शामिल है।"

24 अधिकारियों की हत्या साजिश
सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी की मानें तो यूक्रेन की राजधानी कीव में अभी भी 400 से ज्यादा वैगनर समूह के सदस्य सक्रिय है। इन सक्रिय सदस्यों ने यूक्रेन के करीब 24 अधिकारियों की हत्या करने की एक लिस्ट बनाई हुई है। वह चाहते हैं कि इन हत्याओं के बाद यूक्रेनी सरकार अस्थायी हो जाए और गिर जाए। 

बाइडेन ने की थी सुर‍क्ष‍ित न‍िकालने की कोशिश
जेलेंस्‍की को यह अच्‍छे से पता था कि रूसी स्पेशल फोर्स उनका शिकार करने निकले हैं। रूस-यूक्रेन की जंग के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रपति जेलेंस्की को बाहर निकालने की बात कही थी लेकिन यूक्रेनी राष्ट्रपति ने अपने देश से बाहर आने से मना कर दिया था। उनका कहना था कि मुझे गोला-बारूद चाहिए, कोई सवारी नहीं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News