इस महिला की हैं 2 योनियां और 2 गर्भाशय, रेयर कंडीशन में दिया बच्ची को जन्म

punjabkesari.in Thursday, Feb 20, 2020 - 11:03 AM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिका में एक महिला के दो योनियां, दो गर्भाशय और 2 गर्भाशय ग्रीवा होने का अनोखा मामला वायरल हो रहा है। जब इस बारे में डाक्टरों को पता चला तो उनके होश उड़ गए और उन्होंने महिला को इस बारे तो वह घबरा गई। अमेरिका के मिशिगन में रहने वाली बिथैनी मैक्मिलन (27) के शरीर में इस दुर्लभ विकास को देखकर खुद डॉक्टर भी हैरान थे।मेडिकल की भाषा में इसे यूट्रेस डिडेलफिस कहते हैं। यानि किसी भी महिला के शरीर में दो योनियां, दो गर्भाशय और दो गर्भाशय ग्रीवा हों। बिथैनी ने बताया कि 2018 में उसके पहले बच्चे का मिसकैरेज हो गया था।

PunjabKesari

वह तब बहुत दुखी हो गई जब उसे पता चला कि उसकी इस हालत की वजह से उसके गर्भ में कोई भी बच्चा 6 महीने से ज्यादा विकसित नहीं हो पाएगा। मिशिगन के प्राइमरी स्कूल में पढ़ाने वाली बिथैनी ने बताया कि एक दिन वह रूटीन चेकअप के लिए अपने गाइनेकोलॉजिस्ट के पास गई तो वो चौंक गईं। उन्होंने मेरे शरीर के कुछ हिस्सों को दो-दो देखा। मैं खुद भी बेहद परेशान थी कि क्या मैं बचपन से ही दो योनियों, दो भ्रूण, दो गर्भाशय और 2 गर्भाशय ग्रीवा के साथ पैदा हुई हूं। एक साल बाद पता चला कि मैं फिर से गर्भवती हूं।सभी विपरीत परिस्थितियों के बावजूद मैंने एक प्यारी सी बच्ची को जन्म दिया। इस बच्ची का नाम है माईव।अब यह बच्ची 5 महीने की है।

PunjabKesari

बिथैनी ने बताया कि मैं पूरे गर्भवस्था के दौरान डरी हुई थी कि पता नहीं मेरे इलाके में कोई ऐसा डॉक्टर है जो मेरे दो-दो अंगों के साथ मुझे डिलीवरी करा सके। मुझे यहां के डॉक्टरों पर तब भरोसा हुआ जब मैंने 9 हफ्ते के बाद अपनी बच्ची का हार्टबीट सुना। अब बीथैनी लोगों को अपनी कहानियां सुनाकर अपने दो-दो अंगों को लेकर जागरूक कर रही हैं। साथ ही लोगों को ये भी बता रही हैं कि इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है और सामान्य तरीके से जीवन जिया जा सकता है। इसका इलाज बेहद सामान्य है। इस विशेष परिस्थिति के साथ भी महिलाएं मां बन सकती हैं और अपना सामान्य जीवन जी सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News