पाकिस्तान में रात 10 बजे के बाद नहीं होगी शादी, जानें क्या है वजह

punjabkesari.in Thursday, Jun 09, 2022 - 06:26 AM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान सरकार ने बिजली बचाने के प्रयासों के तहत इस्लामाबाद शहर में रात 10 बजे के बाद विवाह कार्यक्रमों पर रोक लगाने और देशभर में रात साढ़े 8 बजे बाजार बंद करने का निर्णय लिया है। बुधवार को मीडिया में आईं खबरों में यह जानकारी दी गई। 'जियो न्यूज' की खबर के अनुसार भीषण बिजली संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान ने बिजली की खपत को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं और अब इस्लामाबाद में रात 10 बजे के बाद विवाह समारोहों पर पाबंदी रहेगी जो आठ जून से प्रभावी होगी। 

मौजूद बिजली संकट का असर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ा है, जिसके चलते राष्ट्रीय आर्थिक परिषद (एनईसी) ने देशभर में (स्थानीय समयानुसार) रात साढ़े 8 बजे बाजार बंद करने का निर्देश दिया है। बिजली संकट को लेकर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया है। बैठक में खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री को छोड़कर सभी प्रांतों के मुख्यमंत्रियों ने भाग लिया। 

इस संबंध में जारी एक बयान में कहा गया है कि सिंध, पंजाब और बलूचिस्तान के मुख्यमंत्रियों ने व्यापारियों के संघ के साथ परामर्श करने के लिए दो दिन का समय मांगा है, लेकिन उन्होंने इस कदम पर सहमति जतायी है। बिजली मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि बाजारों को जल्दी बंद करने और घर से काम करने की व्यवस्था से बिजली की बचत हो सकती है। मंत्री ने कहा, "देश में बिजली का उत्पादन 22,000 मेगावाट है और आवश्यकता 26,000 मेगावाट है।" उन्होंने कहा कि देश में में लगभग 4,000 मेगावाट ऊर्जा की कमी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News