सनकी किंग को लेकर अटकलें जारीः प्रमुख विद्रोही ने किया नया दावा, लोगों ने घबराकर शुरू की शॉपिंग

punjabkesari.in Wednesday, Apr 29, 2020 - 11:29 AM (IST)

प्योंगप्यांगः उत्‍तर कोरिया के तानाशाह सनकी किंग किम जोंग उन के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर अटकलों का दौर जारी है। ताजा दावे में उत्‍तर कोरिया के प्रमुख विद्रोही ने कहा है कि किम जोंग उन की हालत बेहद नाजुक है और वह अपने पैरों पर खड़े भी नहीं हो पा रहे हैं। इससे पहले आई खबरों में कहा गया था कि किम जोंग उन कोमा में चले गए हैं। कुछ खबरों में तो यहां तक दावा किया गया कि किम जोंग उन की मौत हो गई है। किम जोंग के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर किए जा रहे किसी भी दावे की पुष्टि करना फिलहाल असंभव है क्योंकि उत्‍तर कोरिया ने खुद को दुनिया से अलग रखा हुआ है और वहां हर चीज गोपनीय रखी जाती है। उत्‍तर कोरियाई समाचार पत्रों ने किम जोंग उन की 11 अप्रैल को ली गई तस्‍वीर के अलावा और कोई तस्‍वीर नहीं छापी है। उन्‍होंने यह भी नहीं बताया है कि किम जोंग उन बीमार हैं या नहीं।

PunjabKesari

इस बीच सीएनएन को दिए एक इंटरव्‍यू में पूर्व उत्‍तर कोरियाई राजनयिक थाई योंग हो ने कहा है कि किम अपनी खराब सेहत से जूझ रहे हैं। दक्षिण कोरिया में सांसद बन चुके थाई योंग हो ने कहा, 'मुझे इसका पूरा व‍िश्‍वास नहीं है कि किम जोंग उन की वास्‍तव में कोई सर्जरी हुई है या नहीं लेकिन एक चीज स्‍पष्‍ट है कि....वह खुद से खड़े नहीं हो पा रहे हैं या चल नहीं पा रहे हैं।' हो ने उन दावों को भी खार‍िज कर दिया जिसमें कहा जा रहा था कि किम जोंग उन ब्रेन डेड हो गए हैं। वाशिंगटन पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक किम के मरने की खबर आने के बाद उत्‍तर कोरिया की राजधानी प्‍योंगयांग में लोगों ने घबराहट में आकर खरीददारी शुरू कर दी। लोगों ने चावल, शराब, सिगरेट, मछली आदि खरीदना शुरू कर दिया।

PunjabKesari

यही नहीं राजधानी में हेलिकॉप्‍टर बहुत नीची उड़ान भरते देखे गए । थाई ने कहा कि किम जोंग की सही हालत कैसी है, इसके बारे में केवल कुछ ही लोगों को सही पता है। इससे पहले सीएनएन ने अपनी खबर में था कि सर्जरी के बाद किम जोंग उन जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। उत्‍तर कोरियाई विद्रोहियों के वेबसाइट डेली एनके ने कहा कि 12 अप्रैल को किम जोंग उन के हार्ट की सर्जरी हुई है। सूत्रों के मुताबिक इस ऑपरेशन के बाद किम की हालत स्थिर है और वह अपने विला में आराम कर रहे हैं। डॉक्‍टरों की एक टीम लगातार उनकी निगरानी कर रही है। इससे पहले एक अन्‍य उत्‍तर कोरियाई विद्रोही ने दावा किया था कि तानाशाह किम जोंग उन मिसाइल टेस्‍ट के दौरान घायल हो गए थे और इसी वजह से वह दिखाई नहीं दे रहे हैं।

PunjabKesari

किम जोंग उन की वर्कस पार्टी के एक अधिकारी ली जिओंग हो ने एक दक्षिण कोरिया के समाचार पत्र में लिखा कि किम जोंग उन 14 अप्रैल तक स्‍वस्‍थ थे और उन्‍होंने मिसाइल टेस्‍ट का आदेश दिया था। उन्‍होंने कहा कि संभवत: इसी दौरान वह घायल हो गए और इसी वजह से दिखाई नहीं दे रहे हैं। हो ने कहा, 'ऐसी खबरें आई हैं कि किम मिसाइल टेस्‍ट के दौरान मौजूद नहीं थे लेकिन मिसाइल टेस्‍ट और लड़ाकू विमान की ट्रेनिंग का कोई फुटेज नहीं जारी किया गया है। इससे ऐसा लग रहा है कि मिसाइल के मलबे या आग से किम के साथ कोई दुर्घटना हुई है।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News