बोरिस जॉनसन की कुर्सी संभालने में आया एक और नाम, नए पीएम की दौड़ में विदेश मंत्री हुईं शामिल

punjabkesari.in Tuesday, Jul 12, 2022 - 12:15 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और नए प्रधानमंत्री के तौर पर बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में सोमवार को विदेश मंत्री लिज ट्रस ने भी दावेदारी पेश कर दी। भारतीय मूल के ब्रिटिश तथा पूर्व मंत्री ऋषि सुनक भी इस शीर्ष पद के लिए अपनी दावेदारी पेश कर चुके हैं। विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) में ट्रस के सहायक मंत्री रहे रहमान चिश्ती भी प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल हो गए हैं। वह ब्रिटेन में जन्मे पूर्व स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के बाद इस पद की स्पर्धा में शामिल हुए पाकिस्तानी मूल के दूसरे मंत्री हैं।

प्रधानमंत्री पद के लिए अब तक 11 लोग दावेदारी पेश कर चुके हैं जिनमें भारतवंशी अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन, इराकी मूल के नादिम जहावी, नाइजीरियाई मूल की केमी बेदानोक, कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य टॉम टुगैनडैट, पूर्व विदेश मंत्री जेरेमी हंट, व्यापार मंत्री पेनी मोरडॉंट और परिवहन मंत्री ग्रांट शेप्स भी शामिल हैं। भारतीय मूल की वरिष्ठ नेता तथा देश की गृह मंत्री प्रीति पटेल का नाम इस सूची में शामिल हो सकता है जो खुद को एक प्रतिबद्ध ब्रेग्जिट समर्थक के रूप में पेश कर सकती हैं।

प्रधानमंत्री के चुनाव की प्रक्रिया दो चरणों में संपन्न होगी। पहले कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद मतदान के चरणों के बाद अंतत: दो उम्मीदवारों का चयन करेंगे। इसके बाद कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य अपने नेता का चुनाव करेंगे। उम्मीद है कि पार्टी के नए नेता और प्रधानमंत्री का नाम सितंबर तक सामने आएगा। इस बीच 46 वर्षीय ट्रस ने अपने प्रचार वीडियो में कहा कि वह लोगों को वह सबकुछ हासिल करने का अवसर देना चाहती हैं जो वे चाहते हैं, फिर चाहे वे किसी भी पृष्ठभूमि से आते हों। उन्होंने पहले दिन से करों में कटौती का वादा किया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News