नई मुसीबत में चीनः कोरोना वायरस के बाद देश में तेजी से बढ़ी तलाक की मांग

punjabkesari.in Sunday, Mar 15, 2020 - 02:03 PM (IST)

बीजिंगः कोरोना वायरस की मुसीबत से जूझ रहा चीन अब तलाक की बढ़ती मांग से परेशान हो गया है। चीन में कोरोना वायरस के बाद मैरिज रजिस्ट्री ऑफिसों में तलाक की मांग तेजी से बढ़ी है। 1 मार्च को दफ्तर खुलते ही शादीशुदा जोड़े तलाक की अर्जियां लेकर आने लगे, यहां तक कि कई दफ्तर आने वाले काफी दिनों के पूरी तरह से 'बुक' हो चुके हैं, जो सिर्फ तलाक के मामले सुलझाएंग। ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार चीन के शियान शहर में तलाक की सबसे ज्यादा मांग आई है। एक दिन में 14 शादीशुदा जोड़े तलाक के लिए पहुंचे। यहां तक कि कई जिलों में स्थानीय सरकारी दफ्तरों में तलाक के लिए अपॉइंटमेंट इतने ज्यादा आए कि अब वो लंबे वक्त के लिए पूरी तरह से 'बुक' हो चुके हैं।

 

दक्षिण-पश्चिम चीन के शुयूान प्रांत में मैरिज रजिस्ट्री ऑफिस के मैनेजर ने बताया कि उनके पास 24 फरवरी के बाद से अब तक यानी 20 से भी कम दिनों में 300 से ज्यादा जोड़े तलाक की अर्जी लेकर आए। ऑफिशियल्स का मानना है कि कोरोना के डर से क्वेरेंटाइन में ज्यादा समय साथ बिताना भी तलाक की एक वजह हो सकती है। बता दें कि कोरोना वायरस आउटब्रेक के कारण चीन में लगातार लॉकडाउन चल रहा है। वहीं लगभग पूरे देश में सबको सेल्फ क्वेरेंटाइन में रहने को कहा गया। लगभग पूरा एक महीना ज्यादातर जोड़ों में लगातार एक साथ बिताया। दफ्तर का काम भी घर से किया गया। चीनी सरकार की सख्त हिदायत रही कि सिर्फ राशन और दवाओं जैसी जरूरी चीजों के लिए ही घर से बाहर निकलें।

 

ऐसे में सभी शादीशुदा और गैर-शादीशुदा जोड़े दिन-रात पूरे समय एक साथ रहे। इस दौरान बहुत मुमकिन है कि दोनों के बीच पहले से चल रहा हो हल्का-फुल्का तनाव खुलकर सामने आ गया हो। मैनेजर के अनुसार चीन में आम दिनों में नए शादीशुदा जोड़े सोशल गेदरिंग, दफ्तर या कहीं जाने-आने में काफी समय बिताते हैं। ऐसे में एकदम से चौबीस घंटों के लिए साथ रहने पर मामूली बातों पर भी तनाव उपजने लगा होगा और यही वजह है कि 1 मार्च को सरकारी दफ्तर खुलते ही नए जोड़े तलाक की अर्जी लेकर पहुंच गए।

 

तलाक की मांग में अचानक इतनी तेजी के पीछे ये तर्क भी दिया जा रहा है कि हो सकता है लोग पहले से ही तलाक प्लान कर रहे हों लेकिन लॉकडाउन की वजह से वे इसके लिए अर्जी न डाल सके हों। दक्षिण चीन के फुजान प्रांत के फुजूहू शहर में हालत ये है कि एक दिन में 10 से ज्यादा जोड़े तलाक चाह रहे हैं। चीन के ऐसे हालात के बाद इस बात पर बहस बढ़ गई है कि क्या साथ में ज्यादा वक्त बिताना शादीशुदा जोड़ों के लिए सही नहीं है! इससे पहले साल 2018 में हुई एक स्टडी बताती है कि वे जोड़े, जो शादी से पहले लिव-इन में रह चुके होते हैं, शादी के सालभर के भीतर ही उनमें तलाक की नौबत आ जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News