"अवैध" विज्ञापनों को लेकर गूगल के खिलाफ मामला दर्ज

punjabkesari.in Thursday, Dec 17, 2020 - 10:38 AM (IST)

न्यूयार्कः  टेक्सास के अटॉर्नी जनरल केन पैक्सटन ने  ‘अवैध' विज्ञापन को लेकर गूगल के खिलाफ  मामला दर्ज करवाया है। याचिका  में आरोप लगाया है कि ऑनलाइन विज्ञापन क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा खत्म करने के लिए  गूगल ‘अवैध' तरीका अपना रही है। पैक्सटन ने बुधवार को ट्वीट किया कि डिजिटल विज्ञापनों के लुभावने बाजार में प्रतिस्पर्धा खत्म करने को लेकर अनुचित व्यवहार अपनाए जाने के खिलाफ उन्होंने मामला दर्ज कराया है। गूगल को विज्ञापनों के जरिए सबसे ज्यादा राजस्व मिलता है। इस मामले पर गूगल ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

PunjabKesari

गूगल के खिलाफ दायर यह दूसरी याचिका है। इससे पहले अमेरिका के न्याय मंत्रालय ने भी अक्टूबर में कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। पिछले दिनों फेसबुक के खिलाफ भी याचिका दायर की गयी थी। याचिका में आरोप लगाया है कि गूगल बाजार में अपनी उपस्थिति का फायदा उठाते हुए विज्ञापनों को दिए जाने वाले स्थान के बारे में मनमानी कर रहा है और उनकी कीमतों पर भी वह एकतरफा तरीके से कदम उठा रहा है। पैक्सटन ने एक वीडियो में कहा कि कुछ और राज्यों द्वारा गूगल के खिलाफ याचिका दायर की जाएगी। हालांकि उन्होंने मामले में शामिल अन्य राज्यों के नामों का खुलासा नहीं किया।

PunjabKesari

पैक्सटन प्रतिस्पर्धा खत्म करने के लिए अनुचित व्यवहार अपनाने को लेकर प्रौद्योगिकी कंपनियों की आलोचना करते रहे हैं और टेक्सास भी हाल में ऐसे कुछ राज्यों में शामिल हो गया जिसने फेसबुक के खिलाफ याचिका दायर की। पैक्सटन ने कहा, ‘‘कंपनी बाजार में अपने दबदबे का फायदा उठाकर प्रतिस्पर्धा खत्म करने और उपभोक्ताओं को नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर रही है। गूगल ने भी प्रतिस्पर्धा खत्म कर दी है और ऑनलाइन विज्ञापन के बाजार पर कब्जा जमा लिया है।'' 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News