पाकिस्तान में मारा गया कंधार विमान अपहरण में शामिल आंतकी जहूर मिस्त्री

punjabkesari.in Tuesday, Mar 08, 2022 - 04:50 PM (IST)

इस्लामाबाद:आतंकियों को पनाह देने के मामले में पाकिस्तान  फिर बेनकाब हो गया है। खूंखार आतंकवादी और कंधार विमान आईसी-814 हाइजैक के अपहरणकर्ता जहूर मिस्त्री उर्फ जाहिद अखुंद की कराची में हत्या कर दी गई। वह 1999 में आईसी-814 के पाँच अपहरणकर्ताओं में से एक था। उसकी हत्या 1 मार्च को हुई।  पाकिस्तान के कई खुफिया स्रोतों से यह जानकारी दी, लेकिन पाकिस्तानी मीडिया ने इस पर रिपोर्ट करने से परहेज किया। 

 

जहूर IC-814 को अपहरण करने वाले पांच लोगों की टीम में शामिल था। जहूर साल 1999 में विमान अपहरण की घटना को अंजाम देने के बाद अंडरग्राउंड हो गया था। तब आशंका जताई गई थी कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI ने उसे किसी गुप्त स्थान पर छिपाया हुआ है। बात में पता चला कि वह कराची में जाहिद अखुंद ने नाम से खुद का बिजनेस चला रहा था। 24 दिसंबर 1999 को पाकिस्तान में ट्रेंड किए गए आतंकवादियों ने इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट आईसी-814 को हवा में बंधक बना लिया था। जिसके बाद से वो विमान को अफगानिस्तान के कंधार लेकर गए और बदले में मसूद अजहर जैसे आतंकियों को रिहा करवाया।

 

पाकिस्तानी खुफिया सूत्रों के अनुसार जहूर मिस्त्री उर्फ जाहिद अखुंद 1 मार्च को कराची शहर में मारा गया था। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि वह पिछले कई साल से जाहिद अखुंद की नई पहचान से कराची में रह रहा था। जहूर मिस्त्री कराची में अख्तर कॉलोनी में क्रिसेंट फर्नीचर नाम से एक शो रूम भी चला रहा था। दावा किया जा रहा है कि जहूर मिस्त्री के अंतिम संस्कार में ऊफ असगर सहित जैश-ए-मोहम्मद का शीर्ष नेतृत्व शामिल हुआ था। रऊफ असगर जैश का ऑपरेशनल चीफ और उसके सरगना मसूद अजहर का भाई है।

 
पाकिस्तानी टीवी चैनल जियो टीवी ने जहूर मिस्त्री की मौत पर रिपोर्टिंग भी की थी। लेकिन, उसने असली नाम को छिपाकर बस इतना बताया था कि कराची में एक व्यापारी की हत्या की गई है। जियो टीवी के रिपोर्ट में दिखाए गए सीसीटीवी फुटेज से दावा किया गया है कि इस हत्या के लिए पूरी प्लानिंग की गई । CCTV फुटेज में यह भी दिखा था कि अख्तर कॉलोनी की सड़कों पर दो हथियारबंद लोग मोटरसाइकिल पर घूमते नजर आए। बाद में उन्होंने मौका देखकर फर्नीचर शो रूम में एंट्री कर जहूर मिस्त्री की हत्या कर दी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News