पत्रकार डेनियल पर्ल का हत्यारा उमर शेख भेजा लाहौर जेल, रहेगा आंतकी हाफिज सईद के साथ

punjabkesari.in Saturday, Apr 10, 2021 - 01:32 PM (IST)

पेशावरः अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल का अपहरण कर उनकी गला काटकर हत्या करने का दोषी अल कायदा आतंकी अहमद उमर सईद शेख को पाकिस्तान में कराची की जेल से लाहौर की कोट लखपत जेल में स्थानांतरित कर दिया गया है।   ब्रिटेन में जन्मे उमर   को इस मामले में मौत की सजा सुनाई जा चुकी थी लेकिन 2020 में उसे  बरी कर दिया गया  लेकिन बाद में अमेरिका के दबाव के चलते उसे जेल भेज दिया गया ।

 

हत्यारे उमर शेख को गुरुवार शाम कड़ी सुरक्षा के बीच हेलीकॉप्टर से कराची से लाहौर लाया गया। उसे जेल परिसर में बने एक रेस्ट हाउस में रखा गया है। पता चला है कि इसी रेस्ट हाउस में मुंबई में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद भी रखा गया है। शेख को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कराची से लाहौर भेजा गया है। शेख और हाफिज की मौजूदगी के चलते जेल के आसपास अतिरिक्त सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बल रेंजर्स और पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। पत्रकार डेनियल पर्ल द वाल स्ट्रीट जर्नल अखबार के दक्षिण एशिया के ब्यूरो चीफ थे ।

 

उनकी पाकिस्तान में 2002 में अपहरण कर हत्या की गई थी य़ वह पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI और अल कायदा के संबंधों पर खोजपूर्ण स्टोरी कर रहे थे। सिंध हाईकोर्ट ने 2020 में शेख को पर्ल हत्याकांड में मिली फांसी की सजा से बरी कर दिया था। लेकिन अमेरिकी दबाव और चहुंओर निंदा के चलते सुप्रीम कोर्ट ने जेल से शेख की रिहाई रुकवा दी थी।  शेख ने अपनी अर्जी में कहा था कि अगर उसे जल्द रिहा न किया जाए तो लाहौर की जेल में स्थानांतरित कर दिया जाए, क्योंकि लाहौर में उसका परिवार रहता है। उसके परिवार के लोगों को उससे मुलाकात में आसानी होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News