काबुल एयरपोर्ट पर हो सकता है आतंकी हमला, अमेरिका ने जारी किया अलर्ट, पंजाब केसरी ने पहले किया आगाह

punjabkesari.in Thursday, Aug 26, 2021 - 07:51 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर तालिबान का कब्जा होने के बाद बड़ी संख्या में अफगानी लोगों का पलायन जारी है। वहीं इस बीच बड़ी खबर आ रही है कि अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने अपने नागरिकों को चेतावनी जारी कर कहा है कि वह सुरक्षित स्थान पर रहें क्योंकि काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी हमला होने की आशंका बढ़ गई है। पंजाब केसरी ने इस संबंध में पहले ही लोगों को आगाह किया था कि काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी हमला हो सकता है। आईएसआईएस के लोग काबुल एयरपोर्ट पर हमला करने की फिराक में हैं। हालांक एयरपोर्ट की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

समाचार एजेंसी एएफपी  के मुताबिक, बुधवार को इन देशों द्वारा अपने नागरिकों को चेतावनी जारी की गई। सभी से काबुल एयरपोर्ट से अलग जाने को कहा गया, क्योंकि एयरपोर्ट पर आतंकी हमला होने का खतरा है। ऑस्ट्रेलिया के विदेश विभाग द्वारा अफगानिस्तान में रह रहे अपने निवासियों से कहा गया कि अगर आप काबुल एयरपोर्ट के आस-पास हैं, तो किसी सुरक्षित स्थान पर मूव कर जाएं। वहीं, ब्रिटेन ने भी नागरिकों से कहा है कि वह किसी भी तरह अफगानिस्तान छोड़ दें।

काबुल एयरपोर्ट पर पहले भी हालात बिगड़ चुके हैं, कई बार गोलीबारी हुई है और कुछ लोगों की जान भी गई है। अब जब 31 अगस्त नज़दीक है, तो लोगों का काबुल एयरपोर्ट पर आना बढ़ गया है। हज़ारों की संख्या में लोग लगातार एयरपोर्ट पहुंच रहे हैं और देश छोड़ने की कोशिश में हैं।

खुफिया एजेंसियों की मानें तो आईएसआईएस का खुरसान मॉड्यूल (ISIS-K) काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर लोगों पर हमला करने की योजना बना रहा है। अमेरिकी विदेश विभाग ने बताया कि काबुल एयरपोर्ट के गेट के बाहर संभावित सुरक्षा खतरों की वजह से हम अमेरिकी नागरिकों को एयरपोर्ट तक न आने की सलाह दे रहे हैं। जब तक अमेरिकी सरकार के प्रतिनिधि आपको न कहें, तब तक एयरपोर्ट गेट पर आने से बचें। 

ऑस्ट्रेलिया के विदेश विभाग द्वारा अफगानिस्तान में रह रहे अपने निवासियों से कहा गया कि अगर आप काबुल एयरपोर्ट के आस-पास हैं, तो किसी सुरक्षित स्थान पर मूव कर जाएं। वहीं, ब्रिटेन ने भी नागरिकों से कहा है कि वह किसी भी तरह अफगानिस्तान छोड़ दें। बता दें कि अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया उन देशों में शामिल हैं, जो अफगानिस्तान से अपने लोगों को निकालने में जुटे हुए हैं। 14 अगस्त के बाद से ही काबुल एयरपोर्ट से रेस्क्यू मिशन चल रहा है, अभी तक हज़ारों लोगों को निकाला जा चुका है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News