तालिबान की अफगानिस्‍तान के पड़ोसी देशों को धमकी, कहा-अमेरिकी सेना को जगह दी तो होगी बड़ी भूल

punjabkesari.in Thursday, May 27, 2021 - 11:52 AM (IST)

इस्लामाबाद: अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना पूर्ण वापसी के बीच  तालिबान ने पड़ोसी देशों को  धमकी दी है कि यदि उन्‍होंने अमेरिकी सेना  को ऑपरेट करने के लिए अपनी जमीन के इस्‍तेमाल की इजाजत दी तो ये उनकी सबसे बड़ी भूल साबित होगी।  अमेरिका अफगानिस्तान से अपने बचे हुए 2500-3500 सैनिकों को वापस बुला रहा है। 

 

अटकलें हैं कि अमेरिका अफगानिस्तान के आसपास एक स्थान चाहता है जहां से वह आतंकवादियों के ठिकानों पर हमला कर सके। इसके बाद तालिबान का बयान आया है। तालिबन की धमकी के बाद पाकिस्तान ने अपनी  सरजमीं पर अमेरिका को अड्डा बनाने की इजाजत न देने का संकल्प लिया है। पाकिस्तान ने यह भी कहा कि पाकिस्तानी क्षेत्र से ड्रोन से हमले करने की भी कोई गुंजाइश नहीं है।

 

तालिबान की तरफ से ये बयान ऐसे समय में आया है जब अमेरिका अफगानिस्‍तान से अपनी फौज को पूरी तरह से वापस ले जाने की कवायद में जुटा है। अमेरिका पहले की ये साफ कर चुका है कि वो अमेरिका पर हुए सबसे बड़े आतंकी हमले (9/11) की बरसी से पहले सभी जवानों को वापस ले जाएगा। इसको लेकर अमेरिका लगातार अफगानिस्‍तान के सहयोगी और करीबी देशों के संपर्क में भी है।

 

अमेरिका चाहता है कि अफगानिस्‍तान में तालिबान की मौजूदगी के बावजूद कोई ऐसा समाधान निकाला जाए जो सभी के लिए सही हो। वहीं भारत जैसे देश तालिबान की मौजूदगी को लेकर आशंकित हैं। अफगानिस्‍तान की मौजूदा सरकार भी इसको लेकर आशंकित है। वहीं अमेरिका के यहां से बाहर जाने की खबरों के बीच तालिबान अफगानिस्‍तान में एक बार फिर से अपना दायरा बढ़ा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News