आर्थिक प्रतिबंधों को लेकर भड़के तालिबान ने दुनिया को दी धमकी

10/14/2021 11:02:02 AM

इंटरनेशनल डेस्कः अफगानिस्तान पर कब्जे बाद नई तालिबान सरकार को आर्थिक प्रतिबंधों के चलते गंभीर आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन प्रतिबंधों से तंग आए तालिबान ने दुनिया को धमकी दे डाली है। अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने  दुनिया को चेतावनी देते हुए कहा कि आर्थिक प्रतिबंध सगाकर अफगान सरकार को कमजोर करना किसी के हित में नहीं । मुत्ताकी ने धमकाने के लहजे में कहा कि अगर प्रतिबंधों को नहीं हटाया गया तो उसका सीधा असर वैश्विक सुरक्षा पर पड़ेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इससे अफगानिस्तान में बड़े पैमाने पर लोगों का पलायन भी शुरू हो सकता है।
 

मुत्ताकी ने कहा कि अफगानी सरकारी कर्मचारियों के वेतन का भुगतान और अधूरे आर्थिक परियोजनाओं को फिर से शुरू करना हमारी प्राथमिकता है। स संबंध में हम दुनिया के देशों से मौजूदा प्रतिबंधों को समाप्त करने और बैंकों को सामान्य रूप से काम करने देने का आग्रह करते हैं। इससे चैरिटी समूह, संगठन और सरकार अपने कर्मचारियों को अपने स्वयं के भंडार और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सहायता के साथ वेतन का भुगतान कर सकेंगे।

 

 बता दें कि विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी के नेतृत्व में इस्लामिक अमीरात का प्रतिनिधिमंडल कतर की राजधानी दोहा में दुनियाभर के देशों से मुलाकात रहा है। अमेरिका और यूरोपीय दूतों के साथ एक बैठक में तालिबानी नेताओं ने इस्लामिक अमीरात पर प्रतिबंध हटाने का निवेदन किया। उन्होंने कहा कि अफगानी बैंकों को सामान्य रूप से काम करने देने की अनुमति दी जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News