पाकिस्तान पर भारी पड़ रहा तालिबान प्रेम, "भस्मासुर" बनेंगे आतंकवादी संगठन

punjabkesari.in Wednesday, Sep 08, 2021 - 12:03 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान का तालिबान प्रेम अब उसी पर भारी पड़ता जा रहा है।  अफगानिस्तान पर तालिबान के काबिज होने पर जश्न मनाने वाला पाकिस्तान अब इस बात को महसूस कर रहा है कि समूह की जीत आतंकवादियों को अपने ही क्षेत्र में उग्रवाद के लिए उकसा रही है। द वॉशिंगटन पोस्ट ने कहा कि  तालिबान के काबिज होने से आंतकवादी संगठन भस्मासुर बन जाएंगे। इस्लामाबाद में पाकिस्तानी शांति अध्ययन संस्थान के निदेशक, मुहम्मद आमिर राणा ने कहा कि तालिबान के सत्ता में आने से, पाकिस्तान विरोधी आतंकवादी समूहों का हौसला बढ़ेगा लेकिन यह यहीं खत्म नहीं होता।

 

तालिबान को मजबूत करने वाली ताकतों में पाकिस्तान का नाम भी शामिल है।  पूरी दुनिया जानती है और सबूतों के साथ देख चुकी है कि पाकिस्तान ने किस तरह तालिबानी दहशतगर्दों के जत्थे में अपने आतंकियों को शामिल किया उन्हें गोला-बारूद मुहैया कराया। इसीलिए पाकिस्तान को तालिबान की जीत में अपनी जीत नजर आ रही थी  लेकिन उसी तालिबान ने पाकिस्तान को ऐसा झटका दिया है जिसके बारे में इमरान खान और जनरल बाजवा ने सपने में भी नहीं सोचा होगा।

 

अफगानिस्तान की बर्बादी पर तालिबान हंस रहा है ।  कल तक पाकिस्तान  सरकार, सेना और जनता सब तालिबान की कामयाबी की खुशियां मना रहे थे।  लेकिन  अभ इमरान खान सरकार घबराहट और डर में हैं क्योंकि पाकिस्तान जिस तालिबान का हमदर्द बना हुआ है उसके खेमे से पाकिस्तान को एक के बाद एक कई चौंकाने वाली खबरें मिल रही हैं।


उनमें से सबसे बड़ी  न्यूज है पाकिस्तान के एटमी हथियारों पर तालिबान की काली नजर  पड़ने का डर है। पाक को डर है कि कहीं तालिबान पाकिस्तान के एटम हथियारों पर कब्जा न कर ले और ये चेतावनी ब्रिटिश आर्मी के पूर्व कमांडर कर्नल रिचर्ड केंप ने जताई है। इस चिंता से पाकिस्तानियों की सांसें  सांसे फूलने लगी हैं।

 

इसके अलावा तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने पाकिस्तान से दो टूक शब्दों में कह दिया कि भारत के खिलाफ वो अपनी सरजमीं का इस्तेमाल नहीं होने देगा।  पाकिस्तान ने जिन नापाक मंसूबों के साथ तालिबान को अफगानिस्तान पर कब्जा करने के लिए मदद की उसमें तालिबान ने खुद को  पाकिस्तान से किनारा कर लिया है। इस बीच वो आशंका भी जल्द ही सच साबित होने के पूरे आसार हैं, जिनमें कहा जा रहा है कि तालिबान पाकिस्तान के लिए भस्मासुर साबित हो सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News