तालिबान ने मार गिराया काबुल हवाईअड्डे पर आत्मघाती हमले के मुख्य साजिशकर्ता

punjabkesari.in Wednesday, Apr 26, 2023 - 11:26 AM (IST)

वाशिंगटन: अफगानिस्तान में तालिबान की एक कार्रवाई में इस्लामिक स्टेट (ISIS) का एक आतंकवादी मारा गया, जो अगस्त 2021 में काबुल हवाईअड्डे पर हुए आत्मघाती बम विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता था। यह हमला अफगानिस्तान से अमेरिकी बलों की वापसी के दौरान किया गया था, जिसमें 13 अमेरिकी सैनिक और करीब 170 अफगान नागरिक मारे गए थे। अमेरिका या तालिबान में से किसी को भी शुरुआत में काबुल हवाईअड्डे पर हमले के मुख्य साजिशकर्ता के मारे जाने की खबर नहीं थी।

 

कुछ अधिकारियों ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि तालिबान और ISIS के सहयोगी गुट के बीच दक्षिणी अफगानिस्तान में इस महीने की शुरुआत में हुई लड़ाई के दौरान काबुल हवाईअड्डे पर आत्मघाती हमले का मुख्य साजिशकर्ता मारा गया। एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में अमेरिकी खुफिया तंत्र ने ‘‘पूरे विश्वास के साथ'' पुष्टि की है कि इस्लामिक स्टेट का यह आतंकवादी मारा जा चुका है। अमेरिकी सेना ने काबुल हवाईअड्डे के अब्बे गेट पर हुए आत्मघाती विस्फोट में मारे गए 11 नौसैनिकों, एक नाविक और एक सैनिक के माता-पिता को मुख्य साजिशकर्ता के मारे जाने के बारे में सप्ताहांत में सूचित करना शुरू किया, जिन्होंने एक ‘मैसेजिंग ऐप' पर हुई निजी ग्रुप चैट में भी यह जानकारी साझा की।

 

विस्फोट में जान गंवाने वाले एक नौसैनिक के पिता ने कहा कि बेटे के हत्यारे के मारे जाने की खबर सुनकर सुकून मिला। बाइडन प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि यह उनकी ‘‘नैतिक जिम्मेदारी'' है कि वे जान गंवाने वाले सैनिकों के परिवारों को बताएं कि ‘‘हमले का मुख्य साजिशकर्ता'' और ‘‘हवाईअड्डे पर हमले के लिए जिम्मेदार व्यक्ति'' मारा गया है। कई अधिकारियों ने कहा कि अमेरिका की हमले के मुख्य साजिशकर्ता के खिलाफ की गई कार्रवाई में कोई भूमिका नहीं थी और उसने तालिबान के साथ इसे लेकर कोई समन्वय नहीं किया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News