तालिबान का नया फरमानः अब विश्वविद्यालयों में सह-शिक्षा पर लगाया बैन

punjabkesari.in Monday, Apr 25, 2022 - 04:05 PM (IST)

काबुल: तालिबान सरकार ने  नया फरमान जारी करते हुए विश्वविद्यालयों में सह-शिक्षा पर प्रतिबंध लगा दिया है।   तालिबान के सत्ता में आने के बाद अफगान नागरिकों पर कड़े नियम लागू करने के बीच यह नया फरमान जारी किया गया है। सह-शिक्षा को समाप्त करने के लिए अब दो विश्वविद्यालयों में पुरुष और महिला छात्रों के  सप्ताह के दिनों को अलग कर दिया गया है।

 

तालिबान उच्च शिक्षा मंत्रालय ने सह-शिक्षा को समाप्त करने के लिए  पुरुष और महिला छात्रों को अलग-अलग विश्वविद्यालयों में आने के लिए एक सप्ताह में विशिष्ट दिनों के आबंटन की घोषणा की है। खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल काबुल विश्वविद्यालय और काबुल पॉलिटेक्निक विश्वविद्यालय में इस आदेश का पालन किया जाएगा। नई समय सारिणी के अनुसार उन विश्वविद्यालयों की छात्राओं के लिए 3 दिन निर्धारित किए जाएंगे जहां किसी भी पुरुष को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। इसी तरह, अन्य तीन दिन केवल उन पुरुष छात्रों के लिए नियुक्त किए जाएंगे जहां किसी लड़की की उपस्थिति की अनुमति नहीं है।

 

एक वीडियो क्लिप में मंत्रालय के प्रवक्ता अहमद तकी ने कहा कि यह निर्णय काबुल विश्वविद्यालय के सुझाव के बाद लिया गया था, जिसमें जोर दिया गया था कि पुरुष और महिला छात्रों के अलग-अलग कार्यदिवस उन्हें व्यावहारिक गतिविधियों और वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए पर्याप्त समय देने में सक्षम होंगे।  इससे पहले, तालिबान ने विश्वविद्यालयों में सह-शिक्षा समाप्त कर दी थी, लड़कियों के लिए सुबह की कक्षाएं और लड़कों के लिए दोपहर की कक्षाएं अलग कर दी थीं। तालिबान ने छात्राओं की माध्यमिक शिक्षा पर भी प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि इस निर्णय को वापस ले लिया गया है, फिर भी उन्हें फिर से खोला जाना बाकी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News