काबुल हवाईअड्डे पर अफगान अधिकारी की हत्या, पंजशीर के आसपास एकत्रित हुए तालिबान लड़ाके

punjabkesari.in Monday, Aug 23, 2021 - 08:30 PM (IST)

इस्लामाबाद :  अफगानिस्तान की बर्बादी की पीछे पाकिस्तान का हाथ माना जा रहा है। दुनिया भर में पाक के तालिबान को स्पोर्ट के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं । यही वजह है कि अफगानिस्तान में तालिबान ने पाकिस्तान की शिकायतें दूर करने में लगा है।  अफगानिस्तान से जुड़ी हर खबर पढ़ने के लिए जुड़े punjabkesari.in के साथ...

 

LIVE अपडेट्स 

  • जर्मनी के अधिकारियों ने बताया कि सोमवार तड़के काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के एक द्वार पर गोलीबारी में अफगानिस्तान के कम से कम एक सुरक्षा अधिकारी की मौत हो गई। तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान सरकार के सुरक्षा बल भाग निकले हैं लेकिन कुछ हथियारबंद अफगान काबुल हवाईअड्डे पर मौजूद हैं और वहां से लोगों को निकालने के लिए जद्दोजहद कर रहे पश्चिमी देशों एवं अन्य की मदद कर रहे हैं। यह साफ नहीं है कि वे अफगान सीमा बलों से हैं या नहीं जो कभी हवाईअड्डे की सुरक्षा में तैनात रहते थे या फिर वे पश्चिमी सेनाओं के साथ निजी सुरक्षा गार्डों के रूप में तैनात हैं जो अभी फिलहाल वहां की सुरक्षा को देख रही है।
     
  • अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी के बाद अब तालिबान ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। तालिबान ने अमेरिका को धमकी दी है कि अगर 31 अगस्त तक अमेरिका अपने सैनिक नहीं बुलाता है तो वह अमेरिका के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करेगा। तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने यह बयान दिया है। सुहैल शाहीन ने कतर में एक चैनल को दिए इंटरव्यू में यह बयान दिया है।
     
  • तालिबान ने निर्वासित राष्ट्रपति अशरफ गनी और उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह को माफी देने का ऐलान किया है। चरमपंथी संगठन ने कहा कि अगर दोनों नेता  चाहें  तो अफगानिस्तान लौट सकते हैं। अफगानिस्तान में तालिबान ने पाकिस्तान की शिकायतें दूर करने के लिए 3-सदस्यीय आयोग का गठन किया है। पाकिस्तान का कहना है कि उसके यहां पाकिस्तानी तालिबान के नाम से जाना जाने वाला प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान (TTP) अफगानी जमीन को सीमापार आतंकवाद के लिए इस्तेमाल कर रहा है। अफगान तालिबान आयोग की ओर से TTP नेताओं को चेतावनी दी गई है कि पाकिस्तान से हिसाब चुकता करने की वह कोशिश न करें और वह अपने परिवार के साथ वापस अपने देश लौट आएं। 
     
  • वाइस आफ अमेरिका ने  की रिपोर्ट के अनुसार आतंकी संगठन तालिबान ने पाकिस्तान विरोधी इस आतंकी संगठन TTP को पाकिस्तान सरकार के खिलाफ कोई कदम उठाने से रोकने की कोशिश की है। साथ ही उन्हें अफगानिस्तान लौटने को कहा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाहिद हाफीज चौधरी ने शुक्रवार को कहा कि पिछली अफगान सरकार के सामने भी हम TTPके पाकिस्तान के खिलाफ आतंकी गतिविधियों में अफगानी जमीन का इस्तेमाल किए जाने का मुद्दा उठाते रहे हैं। और हम इस मुद्दे को अफगानिस्तान की भावी सरकार के सामने भी उठाते रहेंगे। साथ ही यह भी सुनिश्चित करने को कहेंगे कि टीटीपी को अफगानिस्तान में पाकिस्तान के खिलाफ काम नहीं करने दिया जाए।
     
  • तालिबान अफगानिस्तान के लगभग हर हिस्से पर काबिज हो चुका है लेकिन पंजशीर घाटी में वह अभी भी कब्जा नहीं कर पाया है। रिपोर्टों के मुताबिक पंजशीर घाटी में तालिबान के लड़ाकों और नॉर्दर्न अलायंस के बीच जबरदस्त लड़ाई छिड़ गई है। दावा किया जा रहा है कि करीब 300 तालिबानियों को मौत के घाट उतार दिया गया है। हालांकि, ये लड़ाई अभी थमी नहीं है क्योंकि बड़ी संख्या में तालिबानी लड़ाकों ने पंजशीर का रुख किया है, जहां उनकी कोशिश इस इलाके पर पूरी तरह से कब्जा जमाने की है।
     
  • अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट (ISIS) आतंकी समूह की शाखा द्वारा हमलों की संभावना के बीच अमरीका ने अपने नागरिकों को काबुल हवाई अड्डे से बचने की चेतावनी दी है। एक सुरक्षा अलर्ट ने अमरीकी नागरिकों को हवाई अड्डों के गेट्स के बाहर सुरक्षा खतरों के कारण दूर रहने के लिए कहा। इसमें कहा गया है कि केवल उन लोगों को ही ऐसा करना चाहिए जिन्हें अमरीकी सरकार के प्रतिनिधि द्वारा व्यक्तिगत रूप से यात्रा करने के लिए कहा गया था। अमरीकी रक्षा अधिकारियों ने कहा कि वे घटनाक्रम की निगरानी कर रहे हैं और वैकल्पिक मार्ग तलाश रहे हैं।
     
  • अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में कारते परवन गुरुद्वारे में सिख समुदाय के 260 से अधिक लोगों ने शरण ली है और वे तनावग्रस्त देश से निकलने के लिए मदद चाहते हैं।  अमेरिका के एक सिख संगठन ‘यूनाइटेड सिख' ने एक बयान में कहा, ‘‘काबुल के कारते परवन गुरुद्वारे में महिलाओं और 50 से अधिक बच्चों सहित 260 से अधिक अफगान नागरिक हैं। इनमें तीन नवजात भी शामिल हैं, जिनमें से एक का जन्म कल ही हुआ है।''

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News