मेरी 13 साल की बहन की शादी करवा जिंदगी बदतर कर देना चाहते हैं तालिबानी लड़ाके- अफगान स्टूडेंट

punjabkesari.in Thursday, Sep 30, 2021 - 04:25 PM (IST)

लंदन- अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होते ही वहां के लोगों पर जुल्म का सिलसिला जारी है। दरअसल, अब  तालिबानी लड़ाके छोटी बच्चियों के साथ शादी करने के लिए उनके परिवारों पर दबाव डाल रहे हैं। इसके बारे में तब पता लगा जब एक स्टूडेंट अफगानिस्तान से भागकर ब्रिटेन आया। 
 

उसने एक न्यूज चैनल को बताया कि वह ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी में पढ़ रहा है। वहां अफगानिस्तन में तालिबान उसके परिवार को जान से मारने की धमकी दे रहा है, उसने बताया कि उसे मैसेज मिला है कि वो उसकी 13 साल की बहन को ले जाएंगे और तालिबानी लड़ाके से शादी करा देंगे।
 

स्कॉलरशिप के जरिए ब्रिटेन पहुंचा स्टूडेंट
स्टूडेंट ने बताया कि अगर उसकी बहन की जबरदस्ती शादी करा दी गई तो वह जिंदगी भर एक कैद में फंस कर रह जाएगी। यह अफगान छात्र तालिबान के कब्जे के बाद ‘शेवनिंग स्कॉलरशिप स्कीम’ के तहत एयरलिफ्ट किया गया था, लेकिन वह अपनी फैमिली को वहां से नहीं निकाल सका। उस जैसे करीब 35 लोग हैं जो अफगानिस्तान से यूके इस स्कॉलरशिप के जरिए आए हैं।इसे ब्रिटिश विदेश मंत्रालय फंड करता है, ये स्कॉलरशिप दुनियाभर से होशियार स्टूडेंट्स को ब्रिटेन में पढ़ने का मौका देती है।
 

बहन की शादी मौत की सजा से भी बदतर होगी
 खबर के मुताबिक, तालिबान ने उसे और उसकी मां को धमकी दी है कि उसकी बहन से एक महीने में किसी लड़ाके से शादी करा देंगे। उसने कहा कि बहन की शादी किसी वहशी पागल से होगी, जो उसके लिए मौत की सजा से भी बदतर होगी, क्योंकि उसे एक तरह से उम्रकैद की सजा मिल जाएगी। वह एक तरह से युद्ध अपराधी बन गई है, वह स्कूल में है, लेकिन तालिबान कहता है कि उसे स्कूल में न होकर शादी करनी चाहिए। 
 

अब मेरी फैमिली का जीना मुश्किल कर देंगे
अफगान स्टूडेंट ने कहा कि मुझे वॉट्सऐप कॉल आया है, जिसमें तालिबान ने मुझे ब्रिटिश एजेंट कहा और उन्होंने कहा कि वो मेरा कुछ नहीं बिगाड़ सकते, लेकिन अब मेरी फैमिली का जीना मुश्किल कर देंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News