तालिबान ने पिछले 3 महीनों में 200 हत्याओं व अपहरण के आरोपी किए गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Nov 18, 2021 - 05:37 PM (IST)

काबुल:  तालिबान अधिकारियों ने बुधवार को दावा किया कि उन्होंने मजार-ए-शरीफ शहर और बल्ख प्रांत के जिलों में पिछले तीन महीनों के दौरान हत्या और अपहरण के आरोपी 200 लोगों को गिरफ्तार किया है। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार सुरक्षा विभाग के प्रमुख अब्दुल  अबेद ने कहा, "इस्लामिक अमीरात द्वारा सत्ता संभालने के बाद पिछले तीन महीनों के दौरान  हमने हत्या, अपहरण और डकैती के 200 आरोपियों को गिरफ्तार किया है और वे अदालतों का इंतजार कर रहे हैं।"
"उनमें से चालीस को दो सप्ताह के दौरान गिरफ्तार किया गया"।

 

इस बीच, अब्दुल  आबेद ने कहा कि इस्लामिक अमीरात ने प्रांत में रैंकों को शुद्ध करने और सुधार की प्रक्रिया शुरू कर दी है । अबेद ने कहा, "आयोग प्रांत में नव स्थापित बलों की छंटनी और सुधार कर रहा है और प्रारंभिक कार्य पहले ही शुरू कर दिया है।" तालिबान ने पहले रैंकों को शुद्ध करने और उत्तरी अफगानिस्तान में सेना के भीतर सुधार लाने के लिए एक आयोग की स्थापना की है।टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार मजार-ए-शरीफ में कोर के प्रमुख अताउल्लाह ओमारी ने कहा कि आयोग ने उत्तर में इस्लामिक अमीरात के नाम का दुरुपयोग करने वालों को पहचानने और उन्हें दंडित करने  का संकल्प लिया है। आयोग इस्लामिक स्टेट (दाएश) से इस्लामिक अमीरात बलों में घुसपैठियों को रोकने के लिए काम करेगा।

 

2014 के अंत में  दाएश पहली बार अफगानिस्तान के नंगरहार में उभरा। इसका कट्टर लक्ष्य शरिया कानून को लागू करना है और चेतावनी दी है कि दुनिया में जो कोई भी इस्लाम और कुरान के खिलाफ जाएगा उसे आतंकवादी समूह के प्रकोप का सामना करना पड़ेगा। 15 अगस्त 2021  के बाद से  दाएश ने कई प्रांतों में आत्मघाती हमलों और लक्षित बम विस्फोटों का घातक सिलसिला छेड़ा है और दर्जनों लोगों की जान ली है। जबकि कुछ हमलों में तालिबान को भी निशाना बनाया गया है।माना जाता है कि दाएश के अधिकांश रंगरूटों को अफगानिस्तान और पड़ोसी पाकिस्तान में तालिबान शाखाओं से हटा दिया गया था । दाएश समूह द्वारा किए गए हमलों की तीव्रता ने क्षेत्रीय देशों के बीच चिंता बढ़ा दी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News