तालिबान का नया फरमानः अफगानिस्तान में विदेशी मुद्रा के इस्तेमाल पर लगाया प्रतिबंध

punjabkesari.in Wednesday, Nov 03, 2021 - 02:51 PM (IST)

काबुल: तालिबान के राज में अफगानिस्तान  की अर्थव्यवस्था दम तोड़ चुकी है। यहां के बैंक नकदी की कमी से जूझ रहे हैं।  लोगों की नौकरियां जा चुकी हैं, वे भूख से तड़प रहे हैं। ऐसे में पहले से ही पतन के कगार पर खड़े देश को  और गर्त डुबोने का ऐलान करते  हुए तालिबान ने देश में विदेशी मुद्रा के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दी है। तालिबान ने आदेश का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी जारी की है । अल-जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार तालिबान शासन के बाद से अफगानिस्तान के आर्थिक हालात बदतर हो चुके हैं। ऐसे में तालिबानी सरकार के इस फैसले ने अफगान के सामने नया संकट खड़ा कर दिया है।

 

दरअसल, तालिबान ने आदेश दिया है कि अफगान नागरिक देश के अंदर सिर्फ और सिर्फ अफगान मुद्रा का ही प्रयोग किसी भी लेनदेन के लिए करेंगे। इस आदेश के बाद से देश के अंदर एक और नया आर्थिक संकट खड़ा होने की संभावना है।अफगानिस्तान के अंदर कई जगह पर लेन-देन अमेरिकी डॉलर के माध्यम से किया जाता है। वहीं पाकिस्तान से सटी हुई सीमाओं में पाकिस्तानी मुद्रा यानी पाक रुपये का उपयोग किया जाता है। इस विदेशी मुद्रा के लेन-देन पर प्रतिबंध लगाने के लिए तालिबान ने यह नया आदेश पारित किया है। इसके तहत अफगानियों को अफगान मुद्रा का ही उपयोग करना होगा।

 
तालिबान सरकार ने कहा है कि राष्ट्रीय हित में आम नागरिक, व्यापारी, छोटे दुकानदार घरेलू व्यापार के लिए अफगान मुद्रा का ही उपयोग करेंगे। ऐसा न करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और कठोर सजा भी दी जाएगी।अफगानिस्तान के अंदर गंभीर आर्थिक संकट का मुख्य कारण है तालिबान सरकार को मान्यता न मिलना। दरअसल, अगस्त से तालिबान शासन के बाद से अफगानिस्तान को मिलने वाली विदेशी सहायता बिल्कुल बंद हो गई है। किसी भी देश ने अभी तक तालिबान को कानूनी तौर पर मान्यता नहीं दी है, जिससे आर्थिक समस्या उत्पन्न हो रही है। यही कारण है कि अफगान की मुद्रा जो विदेशों में जमा है, उसे भी तालिबान प्रयोग नहीं कर पा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News