तालिबान ने टिकटॉक और PUBG पर लगाया बैन, कहा- इन ऐप्स से भटक रहे युवा

punjabkesari.in Friday, Apr 22, 2022 - 04:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने वीडियो-शेयरिंग ऐप टिकटॉक (Tiktok) और सर्वाइवल-शूटर प्लेयर यूएनडॉग्स बैटलग्राउंड (PUBG) गेम पर बैन लगाने का आदेश दिया है। तालिबान ने टिकटॉक और PUBG पर बैन लगाते हुए कहा कि यह अफगानिस्तान के युवाओं को भटका रहे हैं। 

 

टीवी चैनलों को लेकर भी निर्देश
इसी के साथ कैबिनेट ने दूरसंचार मंत्रालय को टीवी चैनलों को अनैतिक सामग्री दिखाने से रोकने का भी निर्देश दिया गया, हालांकि चैनलों पर समाचार और धार्मिक सामग्री से परे बहुत कम प्रसारित किया जा रहा है। कैबिनेट ने एक बयान में कहा कि ऐप्स ने “युवा पीढ़ी को भटका दिया” इसलिए दूरसंचार मंत्रालय को उन्हें बंद करने का आदेश दिया गया है। बता दें कि पिछले साल तालिबान ने सत्ता में वापसी करने के बाद संगीत, फिल्मों और टेलीविजन सीरियलों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

 

इतना ही नहीं तालिबान ने सामाजिक जीवन पर प्रतिबंध लागू करने शुरू कर दिए खासतौर से महिलाओं पर प्रतिबंध लगाए गए। महिलाओं को कई सरकारी नौकरियों और विदेश यात्रा करने से रोक दिया गया है। महिलाओं को अफगान शहरों के बीच भी यात्रा की आजादी नहीं दी गई है जब तक कि उसके साथ कोई व्यस्क पुरुष रिश्तेदार न हो। अफगानिस्तन के अपदस्थ राष्ट्रपति अशरफ गनी की पिछली सरकार भी PUBG पर प्रतिबंध लगाना चाहती थी लेकिन कामयाब नहीं हो पाई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News