महिलाओं के अकेले यात्रा करने पर तालिबान की पाबंदी पर पाकिस्तान ने दिया ये रिएक्शन

punjabkesari.in Tuesday, Dec 28, 2021 - 10:53 AM (IST)

 इस्लामाबाद:  पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने महिलाओं के अकेले सार्वजनिक स्थानों की यात्रा करने पर अफगानिस्तान में तालिबान शासन की पाबंदी की सोमवार को आलोचना करते हुए इसे एक  प्रतिगामी (वादा खिलाफी) वाला कदम करार दिया। तालिबान ने रविवार को कहा था कि लंबी दूरी की यात्रा करना चाह रहीं महिलाओं को, उनके साथ नजदीकी पुरुष रिश्तेदार नहीं होने पर, परिवहन सेवा मुहैया नहीं की जानी चाहिए।

 

चौधरी ने इस कदम की आलोचना करते हुए कहा, ‘‘महिलाएं अकेले यात्रा नहीं कर सकती या स्कूल और कॉलेज (अकेले) नहीं जा सकती, इस तरह की प्रतिगामी सोच पाकिस्तान के लिए खतरनाक है।'' उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को अपनी प्रगतिशीलता की राह खुद तैयार करनी चाहिए। उन्होंने मोहम्मद अली जिन्ना को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि पाकिस्तान का निर्माण अल्पसंख्यकों के संरक्षण और उनकी हिफाजत के लिए किया गया था।

 

उन्होंने कहा कि जिन्ना भी नहीं चाहते थे कि पाकिस्तान एक धार्मिक राष्ट्र बने। उन्होंने कहा कि आज का पाकिस्तान उससे अलग है, जिसकी परिकल्पना जिन्ना और कवि मोहम्मद इकबाल ने की थी क्योंकि इसमें बाद में प्रतिगामी सोच हावी हो गई और यह पाकिस्तान को पतन की ओर ले गई। चौधरी ने कहा, ‘‘यह लड़ाई (प्रतिगामी सोच) पाकिस्तान के अस्तित्व के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इसे जीत कर ही हम या कोई अन्य देश आगे बढ़ सकता है। ''

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News