चीन ने कहा- ताइवान से संबंध बढ़ाने वाले देशों के खिलाफ करेगा कार्रवाई, तइपे ने दिया करारा जवाब

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 03:40 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ताइवान ने रविवार को ताइपे के साथ संबंध विकसित करने की कोशिश करने वाले देशों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने के लिए चीन की आलोचना की है।  फोकस ताइवान ने बताया कि ताइवान और लिथुआनिया के आंतरिक मामलों में चीन के हस्तक्षेप के बाद मेनलैंड अफेयर काउंसिल के एक बयान में यह टिप्पणी आई । मैक ने ताइवान के साथ अपने आदान-प्रदान करने वाले देशों के लिए चीन की प्रतिक्रिया को "बर्बर" करार दिया।

 

मैक ने एक बयान में कहा, "ताइवान और लिथुआनिया द्वारा पारस्परिक प्रतिनिधि कार्यालय खोलने और मैत्रीपूर्ण, सहकारी संबंध विकसित करने का निर्णय अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों के लिए एक बुनियादी अधिकार को दर्शाता है।" "यह चीन द्वारा वर्णित आंतरिक मामला नहीं बल्कि ताइवान और लिथुआनिया के बीच का मामला है जिस पर बीजिंग को टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है ।

 

फोकस ताइवान  की रिपोर्ट के अनुसार मैक ने बीजिंग से अंतरराष्ट्रीय मानदंडों और क्रॉस-स्ट्रेट वास्तविकता का सम्मान करने और ताइवान स्ट्रेट के दोनों पक्षों के बीच संबंधों के साथ तर्कसंगत रूप से निपटने का आह्वान किया। बता दें कि बाल्टिक राष्ट्र द्वारा विनियस में ताइवान के प्रतिनिधि कार्यालय को खोलने की अनुमति देने के बाद से लिथुआनिया को बीजिंग के विरोध का सामना करना पड़ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News