दक्षिण चीन सागर में चीनी सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, ताइवान ने की पुष्टि

punjabkesari.in Sunday, Mar 13, 2022 - 03:02 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ताइवान के राष्ट्रीय सुरक्षा ब्यूरो ( NCB) ने दक्षिण चीन सागर में एक चीनी सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त होने की घटना की पुष्टि की है।  हालांकि चीन ने  पहले इस घटना को स्वीकार करने से साफ मना कर दिया था। NCB ने बताया कि इस महीने की शुरुआत में एक चीनी सैन्य विमान दक्षिण चीन सागर में  दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। चीन ने दुर्घटनास्थल के आसपास के क्षेत्र को सील कर दिया है। ताइवान न्यूज ने बताया कि एनएसबी के महानिदेशक चेन मिंग-टोंग ने 10 मार्च को इस घटना की जानकारी दी।‌ 

 

ताइवान की शीर्ष खुफिया एजेंसी राष्ट्रीय सुरक्षा ब्यूरो (NCB) के महानिदेशक चेन मिंग-टोंग ने गुरुवार को बताया कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स (PLAAF) का एक विमान, 1 मार्च को दक्षिण चीन सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस घटना से जुड़ी खबरें पहले से आने लगी थी, जब कहा जा रहा था कि वियतनाम के तट पर एक चीनी सैन्य गश्ती विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसे चीन की सरकारी एजेंसी ने स्वीकार कर लिया है, जिसके बारे में पहली बार 6 मार्च को एक वियतनामी पत्रकार द्वारा सार्वजनिक किया गया था।

 

ताइवान के मीडिया के अनुसार बताया गया कि ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (ADIZ) के माध्यम से Y-8 उड़ानों में अचानक गिरावट आई , जिसमें 2 मार्च से 7 मार्च तक कोई रिपोर्ट नहीं हुई। ताइवान सोसायटी ताइवान न्यूज ने बताया कि सामरिक अध्ययन के लिए शोधकर्ता चांग चिंग ने 7 मार्च को मीडिया रिपोर्ट को 'बकवास' बताया,श और इसे मानने से इनकार किया। रिपोर्ट में कहा गया था कि चीन की सेना पहले की तुलना में अब अधिक खुली है और अगर कोई दुर्घटना हुई होती, तो वह इसे कवर नहीं करती। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News