चीन से खतरे के बीच ताइवान ने उन्नत एफ-16वी लड़ाकू विमान किए तैनात

punjabkesari.in Thursday, Nov 18, 2021 - 02:01 PM (IST)

तइपेः ताइवान ने अपनी वायुसेना में एफ-16 लड़ाकू विमान के सबसे उन्नत संस्करण तैनात किए हैं। स्व-शासित द्वीप ने चीन से बढ़ते खतरों को देखते हुए अपनी रक्षा क्षमताएं बढ़ा दी हैं। ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने बृहस्पतिवार को चियाली में वायुसेना अड्डे पर 64 उन्नत एफ-16वी लड़ाकू विमानों को बेड़े में शामिल किया। यह विमान ताइवान के कुल 141 एफ-16 ए/बी विमानों का हिस्सा है जो इस विमान का पुराना मॉडल है।

 

इस दौरान ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने गुरुवार को वाशिंगटन के साथ सैन्य सहयोग की सराहना की । त्साई ने अपने सबसे उन्नत F-16s, F-16V के पहले स्क्वाड्रन का अनावरण करने के लिए दक्षिणी ताइवान के शहर चियाई में एक हवाई अड्डे पर एक समारोह में बताया कि यह परियोजना ताइवान-अमेरिका साझेदारी की दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि  "मेरा मानना ​​​​है कि जब तक हम लोकतंत्र और स्वतंत्रता के मूल्यों का पालन करते हैं, तब तक हमारे साथ एक ही मोर्चे पर अधिक समान विचारधारा वाले देश खड़े होंगे। " 

 

त्साई ने बताया कि उन्नत विमान अमेरिका के रक्षा उद्योग के साथ ताइवान के सहयोग की ताकत को दिखाता है। यह ऐसे समय में वायुसेना में शामिल किए गए हैं जब इस द्वीप का दर्जा अमेरिका-चीन संबंधों में तनाव की मुख्य वजह है। चीन ने ताइवान के बफर जोन में लड़ाकू विमान भेजकर तनाव बढ़ा दिया है। चीन ने ताइवान पर अपने दावे की आवाज बुलंद कर दी है और राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इस सप्ताह एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति जो बाइडन से कहा कि इस द्वीप पर चीन के दावे को दी जानी वाली चुनौतियों का मतलब आग से खेलना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News