ताइवान ने पेंगू द्वीपों के पास चीनी तेल जहाज किया जब्त

punjabkesari.in Monday, Aug 16, 2021 - 05:51 PM (IST)

ताइपे: ताइवान तटरक्षक प्रशासन (CJA) ने ताइवान के कब्जे वाले पेंगू द्वीप समूह के पास देश की समुद्री सीमा को पार करने पर एक चीनी तेल परिवहन और आपूर्ति जहाज को जब्त कर लिया । ताइवान न्यूज ने बताया कि घटना गुरुवार को हुई जब CJA के पेंगू अपतटीय फ्लोटिला से कई रेडियो चेतावनियों के बावजूद चीनी पोत नहीं रुका। तटरक्षक बल के कर्मी अवैध उत्पादों का निरीक्षण करने के लिए जल्दी से नाव पर चढ़ गए।

 

कप्तान सरनेम काई और छह अन्य चालक दल के सदस्यों को हिरासत में लिया गया और सभी ने  कोविड​​​​-19 के लिए नकारात्मक परीक्षण आया।  CJA चीनी दल को वापस पेंगू ले गया जहां उनके साथ कानून के अनुसार निपटा जाएगा। बता दें कि पिछले साल के मध्य सितंबर के बाद से चीन लगातार नियमित रूप से ताइवान के डिफेंस जोन में विमानों को भेजकर अपनी ग्रे-ज़ोन रणनीति को आगे बढ़ाता आया है। दरअसल बीजिंग ताइवान पर पूर्ण संप्रभुता का दावा करता है जबकि मुख्य भूमि चीन के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित लगभग 24 मिलियन लोगों का लोकतंत्र देश ताइवान सात दशकों से अधिक समय से अलग शासित राज्य है।


दूसरी ओर ताइपे  अमेरिका सहित लोकतंत्रों के साथ रणनीतिक संबंधों को बढ़ाकर चीनी आक्रामकता का मुकाबला कर रहा है जिसका बीजिंग द्वारा बार-बार विरोध किया  जा रहा है। चीन ने धमकी दी है कि "ताइवान की आजादी" का मतलब युद्ध है। 1 जून को, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने स्व-शासित ताइवान के साथ पूर्ण एकीकरण का संकल्प लिया और द्वीप के लिए औपचारिक स्वतंत्रता के किसी भी प्रयास को विफल करने की कसम खाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News