ताइवान में वायुसेना का विमान प्रशांत महासागर में क्रैश, पायलट की मौत

2020-10-29T13:38:47.64

ताइपेः ताइवान का एक एफ-5ई लड़ाकू विमान बृहस्पतिवार सुबह एक प्रशिक्षण अभियान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें पायलट की मौत हो गई।रक्षा मंत्रालय के मुताबिक दुर्घटना का कारण अभी पता नहीं चल पाया है लेकिन इससे वायुसेना के पुराने होते बेड़े की संभावित समस्या रेखांकित होती है।

 

बता दें कि ताइवान इस समय चीन के बढ़ते खतरे का सामना कर रहा है। मंत्रालय ने बताया कि विमान ताइतुंग के पूर्वी काउंटी के चिहंग हवाई ठिकाने से उड़ान भरने के दो मिनट के भीतर प्रशांत महासागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मंत्रालय के मुताबिक पायलट, कैप्टन चू कुआन-मेंग को समुद्र में से निकाल तो लिया गया, लेकिन तट पर मौजूद अस्पताल ले जाए जाने के करीब एक घंटे बाद उन्हें डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

 

वर्ष 1970 के दशक की शुरुआत में बने एफ-5ई लडाकू विमान को अबतक कई बार अपडेट किया गया है। ताइवान एफ-16 के 66 विमान प्राप्त करने वाला है और वर्तमान में अमेरिका से खरीदे गए विमानों के उन्नयन में लगा हुआ है। चीन का सामना करने के उद्देश्य से ताइवान चार अरब डॉलर से अधिक मूल्य की मिसाइलों और अन्य तकनीकी प्रणालियों की खरीद के साथ अपने तटीय सीमा सुरक्षा को भी उन्नत कर रहा है। चीन ने ताइवान को अपने नियंत्रण में लाने के लिए सैन्य बल के इस्तेमाल की धमकी दी है और हाल में उसकी ताइवानी हवाई क्षेत्र में गतिविधियां बढ़ी है।  


Tanuja

Related News