चीन-कनाडा के रिश्तों में अब ‘टी-शर्ट'' के कारण बढ़ा तनाव, भड़क गया ड्रैगन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 03, 2021 - 10:11 AM (IST)

बीजिंगः चीन-कनाडा के रिश्तों में अब ‘टी-शर्ट' के कारण तनाव बढ़ा हुआ है। कनाडा के दूतावास के एक कर्मचारी द्वारा कोरोना वायरस से निपटने में चीन  का मजाक उड़ाती तस्वीरों वाली टी-शर्ट के ऑर्डर पर ड्रैगन भड़क गया है। चीन ने कहा है बीजिंग में स्थित दूतावास के एक कर्मचारी द्वारा कुछ टी-शर्ट का ऑर्डर दिए जाने पर उसने कनाडा के समक्ष अपनी औपचारिक शिकायत दर्ज कराई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि चीन ने कनाडा से घटना की जांच कराने और मामले पर स्पष्टीकरण की मांग की है।

PunjabKesari

मामला तब प्रकाश में आया जब टी-शर्ट बनाने वाली एक कंपनी ने चीनी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि कनाडा दूतावास के कर्मचारी ने चमगादड़ प्रिंट वाली टी-शर्ट का ऑर्डर दिया है। आरोप लगे थे कि चमगादड़ से चीन में वायरस की शुरुआत हुई और यह संक्रमण वुहान शहर में इंसान में फैल गया। कनाडा की मीडिया की खबरों में कहा गया कि यह लोगो न्यूयॉर्क के हिप-हॉप ग्रुप वू तांग क्लान के होमपेज पर था। कनाडा ने इस गलतफहमी के लिए खेद जताया। चीन की सरकार महामारी के देश से फैलने और आरंभ में सही से कदम नहीं उठाने के आरोपों पर काफी संवेदनशील है।

PunjabKesari

पिछली गर्मी में टी-शर्ट का आर्डर दिया गया था। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या इसका कहीं वितरण भी किया गया। दोनों देशों के बीच पहले से संबंधों में तनाव है। चीन ने दूरसंचार क्षेत्र की कंपनी हुआवेई की शीर्ष अधिकारी मेंग वानझोऊ को रिहा करने की कई बार मांग की है। कनाडा ने मेंग को 2018 में वेंकुवर हवाईअड्डे पर गिरफ्तार किया था। इसके बाद चीन ने भी कनाडा के एक पूर्व राजनयिक और उद्यमी को हिरासत में ले लिया था। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News