उम्मीद की किरणः कोरोना मरीजों को मौत से बचाएंगे टी-सेल !

punjabkesari.in Wednesday, May 27, 2020 - 11:20 AM (IST)

सिडनीः कोरोना वायरस के प्रकोप से लड़ रही दुनिया के बचाव के लिए वैक्सीन खौजने में जुटे वैज्ञानिकों को  उम्मीद की किरण नजर आई है। शोध में सामने आया है कि  टी-सेल कोरोना मरीजों को मौत बचाने में मददगार साबित हो सकते हैं। रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार गंभीर रूप से बीमार हो रहे लोगों में रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं (इम्यून सेल या टी-सेल) की संख्या काफी कम हो जाती है। आस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के वैज्ञानिक परीक्षण कर रहे हैं कि अगर टी-सेल की संख्या बढ़ा दी जाए तो क्या लोगों की जान बचाई जा सकती है क्योंकि कई अन्य गंभीर बीमारियों में यह उपाय काफी कारगर रहा है।

PunjabKesari

क्या हैं टी-सेल
विशेषज्ञों के मुताबिक, जब भी शरीर पर किसी तरह के वायरस का हमला होता है तो उससे लड़ने और बीमारी को शरीर से बाहर निकाल फेंकने का काम ये टी-सेल ही करती हैं। एक स्वस्थ शख्स के एक माइक्रोलीटर रक्त में आम तौर पर 2000 से 4800 टी-सेल होती हैं। इन्हें टी-लिम्फोसाइट्स भी कहा जाता है। वैज्ञानिकों ने टेस्ट में पाया कि कोरोना के मरीजों में इनकी संख्या 200 से 1000 तक पहुंच जाती है। इसीलिए उनकी हालत गंभीर होती जाती है।

PunjabKesari

कैसे मदद करता है ची-सेल
टी-सेल की गिरती संख्या का मतलब है कि आदमी किसी न किसी संक्रमण की चपेट में है। कई अन्य बीमारियों में डॉक्टरों ने इसकी संख्या बढ़ाने के लिए इंटरल्यूकिन 7 नाम की दवा का प्रयोग किया है, जो काफी कारगर रहा है। अब किंग्स कॉलेज लंदन के फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट और गाएज एंड सेंट थॉमस हॉस्पिटल के वैज्ञानिक कोरोना मरीजों पर इस दवा का क्लिनिकल ट्रायल कर रहे हैं। डॉक्टरों ने पाया कि आईसीयू में आने वाले 70% कोरोना पीड़ितों में टी-सेल की संख्या 4000 से घटकर 400 तक आ गई। दो रिसर्च से पता चला कि उन लोगों को संक्रमण नहीं हुआ जिनमें टी-सेल की संख्या ज्यादा पाई गई।

PunjabKesari

 वैक्सीन बनाने में मिल सकती है मदद
क्रिक इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर एड्रियन हेडे का कहना है कि कोरोना वायरस अलग तरह से हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक तंत्र पर हमला करता है। वह सीधे टी-सेल को ही खत्म करने लगता है। हम अगर मरीजों में टी-सेल की संख्या बढ़ाने में सफल रहे तो बड़ी उपलब्धि होगी।उधर कोलंबिया यूनिवर्सिटी के वायरोलॉजिस्ट एंजेला रासमुसेन कहते हैं कि यह काफी उत्साहजनक है। देखा गया है कि कोरोना के मरीज जैसे जैसे ठीक होते जाते हैं, उनमें टी-सेल की संख्या बढ़ती जाती है। इस परिणाम से वैक्सीन बनाने में काफी मदद मिल सकती है।  
इंग्लैंड की कार्डिफ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि किलर टी-सेल कैंसर के इलाज में काफी कारगर। इस थेरेपी में प्रतिरोधी कोशिकाओं को निकालकर, उनमें थोड़ा बदलाव करके मरीज के खून में वापस डाल दिया जाता है, ताकि ये प्रतिरोधी कोशिकाएं कैंसर कोशिकाओं का खात्मा कर सकें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News