सीरिया: भूकंप से तबाही के बीच चमत्‍कार! मलबे में दबी मां ने बच्चे को जन्म देकर तोड़ा दम, गर्भनाल से जुड़ा था नवजात

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 02:11 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: तुर्की और सीरिया में सोमवार को आए विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 8,364 हो गई है। आधिकारिक सूत्रों और बचावकर्मियों की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक दोनों भूकंप प्रभावित देशों में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और अब यह कुल 8,364 पर पहुंच गई है। तुर्की और सीरिया से विनाशकारी भूकंप के बाद की दर्दनाक तस्वीरें सामने आ रही हैं जो वहां के हालात की दास्तां बया कर रही हैं। कोई अपने बच्चों को ढूंढ रहा है तो किसी बच्चे का पूरा परिवार ही खत्म हो गया। वहीं इस इस भयावह त्रासदी के बीच कुदरत अपना करिश्मा भी दिखा रही है।

 

सीरिया के अलेप्पो शहर में एक ढह गई इमारत के नीचे फंसी एक गर्भवती मां ने मलबे के नीचे ही बच्चे को जन्म दिया। बच्चे को जन्म देते ही मां की तो मौत हो गई लेकिन नवजात सकुशल है। सोशल मीडिया पर नवजात बच्चे को मलबे से निकालते हुए का वीडियो सामने आया है। जहां लोग बच्चे के सकुशल होने पर भगवान का धन्यवाद कर रहे हैं वहीं दुनिया में आते ही वो अकेला हो गया इस पर दुख भी जता रहे हैं। सीरिया के एक स्वयंसेवी संगठन द्वारा कतमा गांव में भूकंप के मलबे से एक छोटे बच्चे को जीवित निकाला गया। जब बच्चे को मलबे से बाहर निकाला गया तो उसकी नाड़ मृतक मां के साथ जुड़ी हुई थी।

 

बता दें कि सीरिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में भूकंप से कम से कम 1,250 लोग मारे गए हैं और 2,050 घायल हुए हैं। वहीं तुर्की के उपराष्ट्रपति फुआट ओकटे के हवाले से बताया कि तुर्की में आए भीषण भूकंप में मरने वालों की संख्या बढकर 5,894 हो गई है और 34,810 लोग घायल हुए हैं। तुर्की के दक्षिणी प्रांत कहरामनमारस में सोमवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 4:17 बजे 7.7 तीव्रता का भूकंप आया। इसके कुछ मिनट बाद देश के दक्षिणी प्रांत गजियांटेप में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया और कहरामनमारस में फिर दोपहर बाद 01:24 बजे 7.6 तीव्रता का भूकंप आया। चीन का 82 सदस्यीय बचाव दल चार्टर्ड एयर चाइना के विमान से 8,000 किमी से अधिक की उड़ान भरने के बाद बुधवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 4:30 बजे तुर्की के अदाना एयरपोर्ट पर पहुंचा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News