भूकंप से कांपे साइप्रस और तुर्की, कई जोरदार झटकों से सहमे लोग

punjabkesari.in Tuesday, Jan 11, 2022 - 09:24 PM (IST)

 निकोसिया: द्वीपीय देश साइप्रस और तुर्की में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए । इसकी शुरुआती तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 बताई जा रही है। साइप्रस के भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने मंगलवार को बताया कि भूकंप के झटके पूर्वी भूमध्यसागरीय देशों तक महसूस किए गए।  लगातार झटकों से लोग सहम गए हालांकि, अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है। भूकंप का झटका सबसे पहले स्थानीय समयानुसार तड़के तीन बजकर आठ मिनट (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार एक बजकर आठ मिनट) पर महसूस किया गया। इसका अधिकेंद्र साइप्रस के पश्चिमी तट से 50 किलोमीटर दूर 25 किलोमीटर की गहराई में था।

 

भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने बताया कि शक्तिशाली भूकंप के बाद भी कई झटके महसूस किए गए। भूकंप के कारण कई लोग खासकर देश के पश्चिमी जिलों के लोग रात में घरों से बाहर निकल गए, क्योंकि इस क्षेत्र में भूकंप का झटका अधिक जोरदार था । पुलिस ने सरकारी प्रसारणकर्ता साइबीसी को बताया कि देशभर में अतिरिक्त गश्ती दल तैनात कर दिये गए हैं, लेकिन अभी तक किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं है।

 

पड़ोसी देश तुर्की के भूमध्यसागरीय क्षेत्र में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए, लेकिन किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। डीएचए समाचार एजेंसी के अनुसार, तुर्की के दक्षिणी अंताल्या प्रांत के कुछ जिलों में लोग झटकों को महसूस करने के बाद अपने घरों से बाहर निकल कर सड़कों पर आ गए। गौरतलब है कि साइप्रस उस सक्रिय भूकंपीय क्षेत्र में स्थित है जहां एक आकलन के मुताबिक दुनिया के 15 फीसदी भूकंप आते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News