ऑस्ट्रेलिया में कोरोना संकट, 100 साल में पहली बार देश के दो राज्यों की सीमा हुई सील

punjabkesari.in Monday, Jul 06, 2020 - 01:34 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। इस महामारी के चलते लाखों लोग अपनी जान से हाथ धो बैठे हैं। दुनिया भर में आतंक मचा रहे इस वायरस से ऑस्ट्रेलिया भी बच नहीं पाया है। यहां संक्रमित मामलों की संख्या 8,000 के पार हो गई है, ऐसे में ऑस्ट्रेलिया सरकार ने देश के कुछ हिस्सों में लॉकडाउन को और सख्त करने का फैसला लिया है। 

PunjabKesari

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलिया ने अपने दो सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले राज्यों की सीमा को सील करने का फैसला किया है। जिन राज्यों की सीमा सील की गई है, उनमें विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स शामिल हैं। विक्टोरिया राज्य की राजधानी मेलबर्न में कोरोना के मामलों में तेजी आने के बाद सरकार ने पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। 

PunjabKesari

इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को केवल खाद्य समाग्री की खरीदारी, चिकित्सा सुविधा, काम या पढ़ाई अगर घर से सभंव नहीं हो, जैसे चार कारणों के लिये ही बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने विक्टोरिया में कोरोना के बढ़ते मामलों पर कहा कि था उन्हें भरोसा है कि घरेलू सीमाएं तभी खोली जाएंगी जब महामारी को स्थानीय स्तर पर फैलने से रोक लिया जाएगा। 

PunjabKesari

बता दें कि 100 साल में यह पहली बार हो रहा है, जब इन दोनों राज्यों की सीमा को सील किया जा रहा है। इससे पहले साल 1919 में ही ऐसा किया गया, जब स्पेनिश फ्लू का संक्रमण फैला था। मेलबर्न में सोशल डिस्टेंसिंग के सख्त नियम लागू किए हैं और 30 उपनगरीय इलाकों समेत 9 हाउसिंग टावर को भी पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News