ब्रिटेन में कहर मचा रहा सिआरा तूफान: 62 हजार घरों में बिजली गुल, कई उड़ानें रद्द

punjabkesari.in Tuesday, Feb 11, 2020 - 11:03 AM (IST)

 

लंदनः अटलांटिक महासागर से होते हुए सिआरा तूफान अब ब्रिटेन में कहर मचा रहा है। तूफान की रफ्तार 156 किमी प्रतिघंटा है। इसके कारण ब्रिटेन के कई इलाके बाढ़ की चपेट में है। पिछले 24 घंटे में करीब डेढ़ महीने के बराबर बारिश हो चुकी है। रविवार को 62 हजार घरों में बिजली गुल रही। खराब मौसम के चलते फ्रांस, बेल्जियम, नीदरलैंड, स्विटजरलैंड और जर्मनी में भी कई उड़ानें रद्द की गईं।

 

मौसम विभाग ने ब्रिटेन में 140 जगहों पर भारी बारिश और बाढ़ को लेकर चेतावनी जारी की थी। केवल इंग्लैंड में ही 100 इलाकों को लेकर बाढ़ की चेतावनी दी गई थी। यहां के यॉर्कशायर और लिंकनशायर इलाके सबसे ज्यादा बाढ़ की चपेट में हैं। वहीं, स्कॉटलैंड में 37 और वेल्स में 6 जगहों पर बाढ़ को लेकर चेतावनी दी गई थी। ब्रिटेन से लगे चेक गणराज्य के उद्योग, व्यापार और परिवहन मंत्रालय ने सिआरा तूफान को लेकर चेतावनी जारी की है।
 

मंत्रालय ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिये रेलवे कर्मचारियों, दमकल, सड़क मजदूरों, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स और पॉवर प्लांट ऑपरेटरों को अलर्ट किया है। उन्होंने कहा- सिआरा तूफान के कारण रविवार शाम से सोमवार शाम तक तेज हवाएं चलने से व्यापक नुकसान हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News