कोरोना महासंकट के बीच श्रीलंका में संसदीय चुनाव के लिए मतदान शुरू

punjabkesari.in Wednesday, Aug 05, 2020 - 01:25 PM (IST)

कोलंबो: श्रीलंका में बुधवार को संसदीय चुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं, जिसमें राजपक्षे परिवार द्वारा संचालित पार्टी के जीतने की संभावना है । इससे पहले यह चुनाव दो बार स्थगित कर दिया गया था। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और यह स्थानीय समय के अनुसार शाम पांच बजे तक जारी रहेगा। कोरोना वायरस महामारी की वजह से दो बार इस चुनाव को टालना पड़ा था। संसद के 225 सदस्यों के पांच साल तक के निर्वाचन के लिए चुनाव हो रहे हैं।

PunjabKesari

करीब 1.6 करोड़ लोग 225 सांसदों में से 196 के निर्वाचन के लिए मतदान कर रहे हैं। वहीं 29 अन्य सांसदों का चयन प्रत्येक पार्टी द्वारा हासिल किए गए मतों के अनुसार बनने वाली राष्ट्रीय सूची से होगा। पहले यह चुनाव 25 अप्रैल को होने वाला था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर इसकी तारीख बढ़ाकर 20 जून की गई। इसके बाद स्वास्थ्य अधिकारियों के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए चुनाव की तारीख आगे बढ़कार पांच अगस्त कर दी गई। निर्वाचन आयोग के अध्यक्ष महिंदा देशप्रिय सबसे पहले वोट डालने वाले मतदाताओं में से एक हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ कोई भी मतदान केंद्र पर कोरोना वायरस नहीं ला सकता है,

PunjabKesari

मतदान केंद्र पर भी यह वायरस नहीं है इसलिए कोई संक्रमण बाहर भी नहीं ले जा सकता है। इसलिए मैं आश्वासन दे सकता हूं कि मतदान 100 फीसदी कोरोना वायरस मुक्त होगा।'' स्वास्थ्य चिंताओं के बीच देशप्रिय को 80 फीसदी मतदान की उम्मीद है। 20 राजनीतिक पार्टियां और 34 निर्दलीय समूह के 72,000 से ज्यादा उम्मीदवार 22 चुनावी जिलों से मैदान में हैं। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे की श्रीलंका पीपल्स पार्टी (एसएलपीपी) का नेतृत्व उनके भाई और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे कर रहे हैं और इस पार्टी के जीतने की संभावना है। राष्ट्रपति उम्मीदवार नहीं हैं जबकि महिंदा चुनाव लड़ रहे हैं।  

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News