श्रीलंका संकट Update: राष्ट्रपति भवन में घुसे प्रदर्शनकारियों ने की "नकली" कैबिनेट बैठक, PM का घर फूंकने वाले 3 गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Jul 11, 2022 - 10:54 AM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः  श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के आवास पर रविवार को सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने छद्म  (नकली) कैबिनेट बैठक की और उनके नेतृत्व वाली सरकार का उपहास उड़ाने के लिए ‘‘अन्तरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ चर्चा'' की।

Live Update:-

  • शनिवार को प्रदर्शनकारियों द्वारा अपने कब्जे में लिए जाने के बाद जनता राष्ट्रपति सचिवालय, राष्ट्रपति भवन और प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास टेंपल ट्री पर पहुंच गई।
  • प्रदर्शनकारियों ने कहा कि जब तक राजपक्षे इस्तीफा नहीं देंगे, वे नहीं जाएंगे।
  • छद्म कैबिनेट बैठक में प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के घर पर हुई आगजनी पर चर्चा की।
  • उन्होंने आईएमएफ की एक नाटकीय चर्चा की जिसमें एक विदेशी शामिल था, जो अन्य प्रदर्शनकारियों के साथ परिसर का दौरा करता है। 
  • शनिवार को प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रपति भवन के शयन कक्ष, स्विमिंग पूल में इधर-उधर घूमते देखा गया।
  •  73 वर्षीय राजपक्षे, 1948 में देश के स्वतंत्र होने के बाद से अभूतपूर्व आर्थिक संकट को लेकर जनता के भारी आक्रोश के कारण भूमिगत हो गए हैं
  • इस बीच  श्रीलंका के मुख्य विपक्षी दल राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के संभावित इस्तीफे के बाद सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने पर रविवार को सहमत हो गए। 

PunjabKesari

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने शनिवार को घोषणा की थी कि वह 13 जुलाई को इस्तीफा दे देंगे। श्रीलंका में राष्ट्रपति राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए शनिवार को प्रदर्शनकारियों के मध्य कोलंबो के कड़ी सुरक्षा वाले फोर्ट इलाके में राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास में घुसने के बाद प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे और राजपक्षे ने इस्तीफा देने की पेशकश की थी। राजपक्षे के संभावित इस्तीफे के बाद मौजूदा आर्थिक संकट में देश को आगे बढ़ाने के तरीकों की तलाश के लिए विपक्षी दलों ने बैठक की।

PunjabKesari

सत्तारूढ़ श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना पार्टी (एसएलपीपी) के अलग हुए समूह के नेता विमल वीरावांसा ने कहा, ‘‘हम सभी दलों की भागीदारी के साथ सैद्धांतिक रूप से एक अंतरिम सरकार बनाये जाने पर सहमत हुए हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘यह ऐसी सरकार होगी जहां सभी दलों का प्रतिनिधित्व होगा।'' एसएलपीपी से अलग हुए समूह के एक अन्य नेता वासुदेव नानायकारा ने कहा कि उन्हें 13 जुलाई को राजपक्षे के इस्तीफे का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। राष्ट्रपति राजपक्षे ने शनिवार को संसद अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने को सूचित किया था कि देश के विपक्षी दलों द्वारा उनके इस्तीफे की मांग के बाद वह बुधवार को इस्तीफा दे देंगे।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने भी इस्तीफे की पेशकश की है। मुख्य विपक्षी पार्टी समागी जन बालवेगया (एसजेबी) ने कहा कि उन्होंने व्यापक आंतरिक चर्चा की। एसजेबी के महासचिव रंजीथ मद्दुमा बंडारा ने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य सीमित अवधि के लिए सभी पार्टियों की अंतरिम सरकार बनाना है और फिर संसदीय चुनाव कराना है।'' राजपक्षे के इस्तीफा देने के बाद सत्ता परिवर्तन के लिए सदन की बैठक बुलाने पर चर्चा करने के लिए संसद में प्रतिनिधित्व करने वाले राजनीतिक दलों के नेताओं की सोमवार दोपहर को बैठक होनी है।  

PunjabKesari

उधर श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के यहां स्थित निजी आवास पर की गई आगजनी की घटना के सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार किये जाने के कुछ घंटों बाद जांच की जिम्मेदारी रविवार को अपराध जांच विभाग (सीआईडी) ने संभाल ली। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, श्रीलंका की पुलिस ने सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच प्रधानमंत्री के निजी आवास को शनिवार को आग के हवाले करने को लेकर रविवार को तीन लोगों को गिरफ्तार किया। देश में अभूतपूर्व आर्थिक संकट को लेकर आक्रोशित प्रदर्शनकारियों का एक समूह शनिवार को यहां कैम्ब्रिज प्लेस स्थित विक्रमसिंघे के निजी आवास में घुस गया और इसे आग के हवाले कर दिया। डेली मिरर अखबार द्वारा ट्विटर पर जारी एक वीडियो में आगजनी से क्षतिग्रस्त आवास और एक क्षतिग्रस्त कार को देखा जा सकता है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News