श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे अगले महीने आएंगे भारत : रिपोर्ट

punjabkesari.in Sunday, Jan 12, 2020 - 08:38 PM (IST)

कोलंबो: श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे अगले महीने के आरंभ में भारत का दौरा करेंगे और अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी से वार्ता करेंगे। रविवार को मीडिया की एक खबर में इस बारे में बताया गया। पिछले साल नवंबर में पद संभालने के बाद भारत का उनका यह पहला दौरा होगा। प्रधानमंत्री के भाई तथा राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के नेतृत्व वाली नई श्रीलंकाई सरकार के सदस्यों का यह तीसरा उच्च स्तरीय दौरा होगा। 

श्रीलंका की न्यूज वेबसाइट ‘द संडे मार्निंग' ने प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों के हवाले से बताया है कि प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के फरवरी के आरंभ में भारत आने की संभावना है लेकिन तारीखों की अब तक घोषणा नहीं हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत, श्रीलंका की नई सरकार के साथ करीबी संबंध स्थापित करने को इच्छुक है और देश को खास तौर पर तमिल बहुल उत्तरी और पूर्वी तथा अन्य इलाकों के विकास के लिए वित्तीय सहायता की पेशकश की है।

 श्रीलंका की कमान संभालने के बाद विदेश के पहले दौरे में गोटबाया राजपक्षे तीन दिनों के दौरे पर भारत आए थे और प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति के साथ सार्थक वार्ता के बाद आतंकवाद से लड़ने के लिए पांच करोड़ डॉलर सहित 45 करोड़ डॉलर वित्तीय सहायता देने की घोषणा की थी। पिछले सप्ताह, श्रीलंका के विदेश मंत्री दिनेश गुणावर्धना भारत आए थे और उन्होंने व्यापार और निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिए अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से बात की थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News