श्रीलंका के पूर्व वित्त मंत्री बेसिल राजपक्षे ने संसद सदस्यता से दिया इस्तीफा

punjabkesari.in Thursday, Jun 09, 2022 - 05:41 PM (IST)

कोलंबो:  श्रीलंका के राष्ट्रपति के सबसे छोटे भाई और देश के पूर्व वित्त मंत्री बेसिल राजपक्षे ने बृहस्पतिवार को संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। गौरतलब है कि श्रीलंका में अभूतपूर्व आर्थिक संकट के खिलाफ जारी प्रदर्शनों की पृष्ठभूमि में देश के शक्तिशाली राजपक्षे परिवार के दो सदस्य, बेसिल सहित, इस महीने सरकार से इस्तीफा दे चुके हैं। इससे पहले जनता के दबाव में राष्ट्रपति गोटाबया राजपक्षे के बड़े भाई प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने पिछले महीने पद से इस्तीफा दे दिया था।

 

संवाददाताओं से बातचीत में बेसिल ने कहा, ‘‘मैंने इसलिए इस्तीफा दिया है ताकि श्रीलंका पोदुजना पेरामुना (एसएलपीपी) उचित व्यक्ति को नामित कर सके।'' उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने यह समझते हुए इस्तीफा दिया है कि संविधान के 21वें संशोधन (21ए) के तहत वह संसद की सदस्यता के लिए अयोग्य हो जाएंगे क्योंकि उनके पास अमेरिका और श्रीलंका की दोहरी नागरिकता है।

 

इस पर, राजपक्षे भाइयों में सबसे छोटे बेसिल ने कहा कि ऐसा नहीं है। संविधान संशोधन के तहत 21ए का लक्ष्य दोहरी नागरिकता रखने वालों को जनप्रतिनिधि बनने के लिए निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लेने से रोकना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News