श्रीलंका ने आस्ट्रेलिया, और दूसरे देशों में बंद किए दूतावास, गहराया संकट

punjabkesari.in Tuesday, Apr 05, 2022 - 09:45 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः नकदी की कमी से जूझ रहे श्रीलंका ने नॉर्वे, ईराक़ और ऑस्ट्रेलिया में अपने दूतावासों के साथ-साथ सिडनी में देश के महावाणिज्य दूतावास को अस्थायी रूप से बंद करने का फैसला किया है। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि यह फैसला 30 अप्रैल से प्रभावी होगा।

मंत्रालय ने कहा कि सरकार द्वारा दो दूतावासों और एक वाणिज्य दूतावास को अस्थायी रूप से बंद करने का निर्णय सावधानीपूर्वक विचार-विमर्श के बाद आया और विदेशों में श्रीलंका के राजनयिक प्रतिनिधित्व के सामान्य पुनर्गठन का हिस्सा है। यह फैसला वर्तमान आर्थिक संकट और श्रीलंका द्वारा विदेशी मुद्रा बाधाओं का सामना किए जाने के बीच आया है।

बिगड़ते आर्थिक हालात के कारण पूरे देश में विरोध प्रदर्शन हुए हैं और श्रीलंका के मंत्रिमंडल ने सामूहिक रूप से इस्तीफा दे दिया था। बयान के अनुसार, दो मिशनों के बंद होने के बाद स्वीडन के स्टॉकहोम में श्रीलंका के राजदूत को समवर्ती रूप से नॉर्वे और अबू धाबी में श्रीलंका के राजदूत को इराक के लिए समवर्ती रूप से मान्यता दी जाएगी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि सिडनी में महावाणिज्य दूतावास का क्षेत्राधिकार ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा में श्रीलंका के उच्चायोग में वापस आ जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News